Home अरब देश सन 2030 तक सऊदी के हर शहर में होगा सिनेमा, फिल्म इंडस्ट्री...

सन 2030 तक सऊदी के हर शहर में होगा सिनेमा, फिल्म इंडस्ट्री को मिले 2.66 बिलियन डॉलर

courtesy photo

जेद्दाह- सउदी अरब में बड़े परदे के साथ-साथ पर छोटे परदे सुधार करने के लिए कई तरह के बदलाव किये जाएँगे क्योंकि फिल्म प्रशंसकों के लिए खुशखबरी है जिसके चलते अगले साल सऊदी अरब में सिनेमा घरों को रिलौंच किया जाएगा.

विजन 2030 को मद्देनज़र रखते हुए सऊदी एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को कई तरह के लाभ दिए जाएंगे. सऊदी सरकार द्वारा पब्लिक इन्वेस्टमेंट फण्ड ने हाल ही में सऊदी फिल्म इंडस्ट्री को 10 अरब सऊदी रियाल (2.66 बिलियन डॉलर)  दिए गये है, जिसके चलते विज़न 2030 के तहत सऊदी मनोरंजन उद्योग में बढ़ोतरी की उम्मीद की जा रही है.

स्टारज़ प्ले के सह-संस्थापक डैनी बेट्स ने कहा कि सऊदी जीवन के लिए सिनेमाघरों की पुनर्नवीनीकरण “वीडियो स्ट्रीमिंग क्षेत्र के लिए एक बड़ा सकारात्मक कदम साबित होगा” और “सऊदी अरब में गुणवत्ता मनोरंजन लाने की दिशा में एक और कदम है.”

सऊदी अरब ने स्टारज़ प्ले सब्सक्राइबर के साथ फिल्म के कंटेंट की मांग तेजी से बढ़ रही है,जो कि हर छह महीने में दोगुना हो रहा है जिसे राज्य में ढ़ाई साल पहले शुरू किया गया था.

बैट्स ने कहा, “हमारी सबसे बड़ी सामग्री उपभोग दर हर महीने सऊदी ग्राहकों से आ रही है,” बैट्स ने कहा, वहां सब्सक्राइबरों में सर्वाधिक लोकप्रिय शैलियों के रूप में कार्रवाई और कॉमेडी की पहचान.

वाइकिंग्स सऊदी साइट पर सबसे लोकप्रिय श्रृंखला है, जो हर महीने लगभग 40 मिलियन हिट प्राप्त करता है, कॉमेडी क्लासिक्स के साथ “फ्रेंड्स” और “हाउ आई मेट योर मदर” भी सबसे ज्यादा पसंद किया गया है.

बटेस ने कहा कि कम्पटीशन करने की बजाय, अब सिनेमाघरों की शुरूआत से आगे बढ़ने की संभावना है, पूरे देश में फिल्म का प्रोफ़ाइल बढ़ाकर अच्छा काम किया जा सकता है. इससे सऊदी की अर्थ-व्यवस्था में भी सुधार आएगा.