Home अरब देश अब हज के लिए परमिट नहीं देगा संयुक्त अरब अमीरात

अब हज के लिए परमिट नहीं देगा संयुक्त अरब अमीरात

जनरल अथॉरिटी ऑफ़ इस्लामिक अफेयर्स एंड अन्डोमेंट्स के अनुसार, संयुक्त अरब अमीरात इस साल और अगले हज सीज़न के लिए प्रवासियों के लिए हज परमिट नहीं देगा. एक अधिकारी ने बताया कि यह कदमदी अरब से आये हज अधिकारियों के निर्देश के बाद उठाया गया है.

शारजाह स्थित उमराह ऑफिस में कार्यरत एक कर्मचारी ने बताया कि उसने ऑफिस में इस मामले के बारे में सुना है. उसने आगे कहा कि लेकिन अभी तक अधिकारियों से इस बारे में कोई सूचना नहीं मिली है, आगे मिलने वाले निर्देशों का इंतज़ार किया जा रहा है.

2016 में सऊदी अरब के जनरल अथॉरिटी ऑफ़ स्टेटिस्टिक्स ने गणना की कि कुल 1,862,909 तीर्थयात्री हज के लिए आये. वहीँ इस साल की शुरुआत में जनरल अथॉरिटी ऑफ़ इस्लामिक अफेयर्स एंड इंडोमेंट्स ने हज पंजीकरण के लिए पूरे देश में तकरीबन 81 केंद्र चलाये. जिससे पहले ही दिन में 2000 से ज्यादा व्यक्ति आये.

इसके अतिरिक्त संस्था ने ऑनलाइन हज पंजीकरण प्रणाली को हुज्जाज के तहत लांच किया जिसके माध्यम से हज यात्रियों ने 13 अप्रैल तक पंजीकरण कराया. इस साल जनवरी में सऊदी अधिकारियों ने घरेलू और विदेशी, दोनों तीर्थयात्रियों के कोटे में कटौती करने का निर्णय लिया.