Home अरब देश यूएस-मेक्सिको बॉर्डर पर सुरक्षा दीवार निर्माण के लिए होगा मौजूदा धन...

यूएस-मेक्सिको बॉर्डर पर सुरक्षा दीवार निर्माण के लिए होगा मौजूदा धन का इस्तेमाल

वाशिंगटन: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा किये वादे के अनुसार यूएस-मेक्सिको बॉर्डर पर सीमा दीवार के तत्काल निर्माण के लिए मौजूदा धन का इस्तेमाल किया जा रहा है.

व्हाइट हाउस के अनुसार, सीमा पर सुरक्षा दीवार का निर्माण ट्रम्प के अभियान और सीमा सुरक्षा पर जनवरी में जारी किये गए एक आदेश के अनुसार “मौजूदा धन और संसाधन” होमलैंड सुरक्षा विभाग (डीएचएस) के द्वारा पोषित था. मगर एक एजेंसी द्वारा तैयार किये गए और पिछले सप्ताह कांग्रेस के बजट कर्मचारियों को बांटे गए दस्तावेज़ के अनुसार अब तक अरबों डॉलर की इस परियोजना के लिए डीएचएस द्वारा केवल 20 अरब डॉलर ही निर्देशित किये गए हैं.

दस्तावेज में कहा गया है कि इतनी धनराशि दीवार के ठेके के लिए पर्याप्त है, पर वास्तव में इस दीवार के निर्माण के लिए इतनी धनराशि नाकाफी है. इसका मतलब दीवार के आगे बढ़ने के लिए, व्हाइट हाउस द्वारा उचित धन के लिए कांग्रेस को समझाने की जरूरत होगी.

एक आतंरिक रिपोर्ट के अनुसार पूरी दक्षिणी सीमा पर पूरी तरह से बंद दीवार बनाने या बाड़ लगाने का कुल खर्च 21.6 अरब डॉलर है – 9.3 लाख डॉलर प्रति मील बाड़ का खर्च होगा वहीँ दीवार बनाने का खर्च 17.8 करोड़ डॉलर प्रति मील होगा. सरकारी विभाग के अधिकारियों के पास इस पर कहने के लिए कुछ नहीं था. ट्रम्प का कहना है कि वे इस बारे में कांग्रेस से बात करेंगे.

रिपब्लिकन सभा के अध्यक्ष पॉल रयान का कहना है कि अगले वित्तीय वर्ष में सुरक्षा दीवार के निर्माण के लिए बजट में धनराशि जुटाने के काम में वे भी शामिल होंगे. उन्होंने अनुमान लगाया कि इस परियोजना की लागत 12 अरब डॉलर से 15 अरब डॉलर के बीच हो सकती है. कांग्रेस को प्रस्तुत इस दस्तावेज़ में सरकारी विभाग ने कहा कि नाको-एरिज़ोना में बाड़ परियोजना में आने वाले खर्च की अनुमानित लागत 5 अरब डॉलर है. सीमा पर तैनात होने वाले ट्रकों पर कैमरे लगाने की योजना का खर्च 15 अरब डॉलर तक हो सकता है.