Home अरब देश ट्रेवल एजेंसी अब सऊदी टूरिस्ट वीजा जारी कर सकती है

ट्रेवल एजेंसी अब सऊदी टूरिस्ट वीजा जारी कर सकती है

सऊदी अरब में विजन 2030 को मध्य नजर रखते हुए सऊदी अरब में इस साल कई बदलाव हुए थे जिसमे महिलाओं को ड्राइविंग अधिकार मिलना, भ्रष्टाचार अभियान, महिलाओं को स्टेडियम में जाने की अनुमति शामिल है.

इन सब बदलाव के चलते सऊदी सरकार ने एक और अहम फैसला लिया है पर्यटन के लिए टूरिस्ट वीजा जारी करने का फैसला. पर्यटन वीजा को मध्य नजर रखते हुए श्रेणी डी की ट्रेवल एजेंसिया अब पर्यटकों के लिए देश के बाहर वीजा जारी कर सकती है.

सऊदी के पर्यटन और नेशनल हेरिटेज ने जेद्दाह में पहला लाइसेंस जारी किया है, जिसमे श्रेणी डी की ट्रेवल एजेंसी को वीजा जारी करने की इजाजत मिली है. अब जेद्दा श्रेणी ए, बी, सी और डी में लाइसेंस प्राप्त ट्रैवल एजेंसियों को भी यह सेवाएं प्रदान कर सकती है, जिनमें बिक्री और ट्रेवल टिकट जारी करना शामिल है.

ऐतिहासिक मस्जिदों को पुनर्स्थापित करना

एससीटीएच अध्यक्ष के मुताबिक हाल ही में अल-दिरिया क्षेत्र में 34 ऐतिहासिक मस्जिदों का पुनर्निर्माण करने के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया गया था. यह कार्यक्रम एससीटीएच, इस्लामिक मिनिस्ट्री, अरीयाध और अल-टरैथ फाउंडेशन के विकास के लिए उच्च आयोग द्वारा करवाया जा रहा है.

एससीटीएच प्रमुख ने बताया की मस्जिदों के पुनर्निर्माण करने से उनके इतिहास पर प्रकाश डालना है, इन मस्जिदों के दोबारा निर्माण से सऊदी अरब के राजाओं द्वारा बनायीं गयी इन इमारतों की देखभाल करना भी है.

अरब न्यूज़ की खबरों के मुताबिक क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सुल्तान ने अल-क़सिम में 10 ऐतिहासिक मस्जिदों को पुनर्स्थापित करने के लिए परियोजनाएं भी शुरू की हैं.

इसके अलावा तीन आर्किटेक्ट ऑफिस ने क्षेत्र में 13 ऐतिहासिक मस्जिदों को पुनर्स्थापित करने की योजना तैयार की.

मस्जिदों को पुनर्निर्माण करने का शुभारम्भ 79 में हुआ था, जिसमे 100 साल पुरानी अल-मारिक मस्जिद भी शामिल है, जिसमे राजा सौद ने प्रार्थना की थी.

#AlUla Elephant Mountain ?:@binzarah

A post shared by Kingdom of Saudi Arabia (@saudi.arabia) on