Home अरब देश अमेरिकी राष्ट्रपति ने दी दुनिया भर के मुस्लिम समुदाय को रमजान की...

अमेरिकी राष्ट्रपति ने दी दुनिया भर के मुस्लिम समुदाय को रमजान की बधाई

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दुनिया भर में मुस्लिम समुदाय को रमजान की मुबारकबाद दी. अपने बधाई संदेश में उन्होंने दुनिया भर के मुस्लिमों से इस्लामिक चरमपंथियों को खारिज करने की अपील की. रमजान पर दिए बधाई संदेश में उन्होंने कहा कि पूरी अमेरिकन जनता की तरफ से वे सभी मुस्लिमों को एक खुशहाल रमजान की मुबारकबाद देते हैं.

इस मौके पर उन्होंने मैनचेस्टर हमले के लिए दुख जताते हुए कहा कि इस साल इस पवित्र महीने की शुरुआत के पहले मैनचेस्टर की दर्दनाक घटना हुई. यूनाइटेड किंगडम और मिस्र में हुई आतंकी घटनाओं में मासूम लोगों की जान गई. ऐसी बर्बर घटनाएं रमजान की मूल भावना के अनुकूल नहीं हैं. गौरतलब है कि पिछले साल अपने चुनाव प्रचार के दौरान ट्रंप ने कई बार मुस्लिमों को बैन करने की बात कही थी जिससे दुनिया में उनकी छवि कट्टर मुस्लिम विरोधी व्यक्ति के तौर पर उभरी थी.

विश्व के लगभग 1.6 अरब मुस्लिम आबादी को संबोधित करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि ऐसी घटनाएं आतंकवाद के खिलाफ संगठित लड़ाई को कमजोर करते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि सउदी की राजधानी रियाध में जब उन्होंने दुनिया भर के मुस्लिम नेताओं से मुलाकात की तब भी उन्होंने सबसे आतंक के खिलाफ एकजुट होने की बात कही थी.

अपने बधाई संदेश में उन्होंने कहा कि रमजान के इस मौके पर सबको भाईचारा और शांति के लिए कदम बढ़ाने चाहिए. आनेवाली पीढ़ियां शांतिपूर्ण माहौल में जी सकें और प्रार्थना कर सकें इसके लिए सबको काम करना चाहिए. बताते चलें कि पिछले सप्ताह ही अमेरिका की एक अदालत ने ट्रंप प्रशासन के मुस्लिमों को देश में आने से प्रतिबंधित किए जाने के फैसले को रद्द कर दिया. कोर्ट ने इसे धार्मिक आधार पर किया जानेवाला भेदभाव बताया.

ट्रंप ने यह भी कहा कि रमजान की मूल भावना में ही शांति और हिंसा को नकारना है. रमजान गरीबी और त्रासदी से जूझ रहे लोगों की मदद के लिए हाथ बढ़ाने को प्रेरित करता है. हमें भी इसी दिशा में बढ़ना चाहिए.