Home अरब देश दम्मम में पहली सऊदी महिलाओं के लिए खुले फुटबॉल स्टेडियम के दरवाज़े

दम्मम में पहली सऊदी महिलाओं के लिए खुले फुटबॉल स्टेडियम के दरवाज़े

source: Arab News

सऊदी अरब के दम्मम में शनिवार को पहली बार महिलाओं के लिए फुटबॉल स्टेडियम ने अपने दरवाज़े खोले. इसी के साथ सऊदी महिलाओं ने मैच लुत्फ़ उठाया और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया.

अल-इत्तिफ़ाक ने शाम 6:05 बजे प्रिंस मोहम्मद बिन फहद स्टेडियम में अल-फतेह खेला. यह सऊदी का तीसरा मैच है जिसमें महिलाओं ने अपनी शिरकत दी. इससे पहले उन्हें फुटबॉल स्टेडियमों में प्रवेश करने से रोक दिया था.

ऐतिहासिक शाही डिक्री ने महिलाओं के ड्राइविंग पर प्रतिबंध लगाने के ठीक एक महीने बाद महिलाओं को फुटबॉल स्टेडियमों में जाने कि इजाज़त मिल गयी थी. स्टेडियमों में महिलाओं को इजाज़त देने का फैसला पहली बार 29 अक्टूबर को घोषित किया गया था.

इस बदलाव के लिए तैयार करने के लिए, राज्य ने “फैमली सेक्शन” बनाये थे, जिसमें महिलाओं के लिए एक अलग सेक्शन किया गया था. इन स्टेडियमों में महिला प्रार्थना क्षेत्रों, आराम के कमरें और धूम्रपान क्षेत्रों के साथ-साथ महिला प्रवेशकों के लिए अलग प्रवेश द्वार और पार्किंग स्थल भी बनाये गए है.

पहला मैच जो 12 जनवरी को जेद्दाह में अल-अहली और अल-बतीन के बीच हुआ था और दूसरा अल-हिलाल और अल-इत्तीहाद मैच हुआ था, जो शनिवार 13 जनवरी को रियाद में हुआ था.

source: Reuters

सारा जे, ईस्टर्न यूनिवर्सिटी के सऊदी ग्रेजुएट छात्रा ने कहा की ” यह मेरे लिए और सारी सऊदी महिलाओं के लिए बहुत ही अच्छा है, मुझे उम्मीद है की सऊदी अरब में महिलाओ के लिए इससे भी ज्यादा किया जाएगा, विज़न 2030 के तहत यह महिलाओं के लिए किया गया एक सकारात्मक कार्य है. विज़न 2030 तक मुझे उम्मीद है की एक अच्छा सऊदी अरब बनाया जायेगा जिसमें मनोरंजन की सुविधाओं को बढ़ावा दिया जाएगा और अर्थव्यवस्था में महिलाओं की अधिक भागीदारी शामिल होगी.”

एक अन्य सऊदी महिला ने कहा की “यह मेरा पहला मैच जहाँ मैंने भाग लिया और यह अनुभव बहुत ही अच्छा था, मै आज की रात हमेशा याद रखूंगी और इस अधिकार को लेने के लिए मै सऊदी अधिकारियों को सलाम करती हूँ.