Home अरब देश जून से सऊदी महिलाऐं टैक्सी चलाती नज़र आएंगी

जून से सऊदी महिलाऐं टैक्सी चलाती नज़र आएंगी

source: Saudi Gazette

रियाद – पब्लिक ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी (PTA) के अध्यक्ष रुमैह अल-रुमैह ने कहा है कि, सऊदी महिलाओं को जून से टैक्सी कैब चला सकेंगी. राज्य में महिलाओं को आधिकारिक तौर पर कार चलाने की इजाज़त बहुत पहले ही मिल गयी .

सऊदी गजेट के मुताबिक रुमैह ने कहा कि, PTA हाल ही में नियम और कानून बना रहा है ताकि सउदी महिलाओं को टैक्सी कैब ड्राइव करने में आसानी हो सकें. जो सिर्फ महिला यात्रियों को ही बिठाएगी.

सवारी-ऐप कंपनियों जैसे Uber और Careem से पहले ही महिला सऊदी चालकों को किराए पर टैक्सी देने की योजना का एलान कर दिया है.

कैरीम के सह-संस्थापक और मुख्य गोपनीयता अधिकारी अब्दुल्ला इलयास ने कहा कि, कैरीम ने जून 2018 तक 10,000 से ज़्यादा महिला चालकों को किराए टैक्सी पर देने की योजना बनाई है. उन्होंने कहा, “महिला चालक हमें कई महिलाओं को बेहतर सेवा देने में मदद करेंगी जो यात्रा करना चाहती हैं, लेकिन वह पुरुष द्वारा चलाई जाने वाली टैक्सी में बेठने से इन इंकार करती है.

इलयास ने कहा कि, कैरीम पहले से सऊदी महिलाओं से ड्रायवर बनने में रुचि रखने वाले हजारों आवेदन प्राप्त कर चुके हैं.

Rumaih Al-Rumaih

Uber ने भी महिला चालकों, या “भागीदारों” की भर्ती के लिए “वन-स्टॉप-शॉप” सुविधाएं खोलने की योजना का एलान कर दिया है, अब कंपनी उन्हें फोन करेगी.

सऊदी अरब में Uber के जनरल मैनेजर ज़ैद हरेश ने कहा कि, “हम तीसरे पक्ष के भागीदारों द्वारा चलाए जा रहे ड्राइविंग स्कूलों तक पहुंच सहित, कागजी कार्रवाई, प्रशिक्षण पहुंच और वाहनों तक पहुंच बनाने के लिए ज़रूरतमंद  हितधारकों के साथ सहयोग करेंगे.”

Uber रियाद में महिलाओं के लिए “सत्र सुनना” भी शुरू करेगा, जो कि कंपनी की “प्राथमिकताओं और राज्य में महिलाओं की आगामी योजनाओं को आकार देने में मदद करेगा.” जिससे सामाजिक और कानूनी समस्याओं का समाधान करना आसान होगा. हालांकि, नियमों और कानूनों के संबंध में महिला चालकों के पास कोई विशेष विशेषाधिकार नहीं होगा.

PTA के प्रवक्ता अब्दुल्लाह अल-मुताइरी ने कहा कि परिवहन में काम करने वाले पुरुषों के लाइसेंसिंग के समान नियम महिलाओं पर भी लागू होंगे.