Home अरब देश सऊदी रॉयल नेवी ने प्रशिक्षित किये विशेष सैनिक ‘फ्रॉगमैन’

सऊदी रॉयल नेवी ने प्रशिक्षित किये विशेष सैनिक ‘फ्रॉगमैन’

जेद्दाह: हाल ही में सऊदी रॉयल नेवी (saudi royal navy) द्वारा यमन के पास समुद्र में किये गए सैन्य विकास से सऊदी अरब के मिशनों का पता चल रहा है. विशेष रूप से पिछले सप्ताह किये गए मिशन में नौसेना खानों की पहचान कर और उन्हें निष्क्रिय कर दिया गया था. सऊदी सशस्त्र बलों के कमांडर और स्टाफ के कमांडर डॉ शमी मोहम्मद अल-धहिरी ने बताया कि सऊदी रॉयल नेवी की विशेष इकाइयों ने विभिन्न तरह की जलवायु में, खास तौर पर पहाड़ी इलाकों और गहरी घाटियों में अपने प्रशिक्षण की गुणवत्ता के बारे में विभिन्न स्तरों पर ध्यान दिया है.

अल-धाहिरी ने कहा कि धर्म और अपने देश की रक्षा के लिए वचन देने वाले सैनिकों और अधिकारियों को विशेष रूप से बेहद सर्दी के अलावा बेहद गर्मी के मौसम में भी प्रशिक्षण दिया गया है. उन्होंने कहा कि विशेष नेवी सुरक्षा इकाइयों के सदस्यों ने पर्वत युद्ध कौशल, सामरिक अभ्यास, शूटिंग और ‘फ्रॉगमैन’ कॉम्बैट डाइविंग जैसे क्षेत्रों में प्रशिक्षण के लिए अपना बहुत अधिक समय खर्च किया है.

और पढ़ें: सऊदी अरब ने अरामको को दी बड़ी राहत, अब बढ़ेंगे नयी नौकरियों के नए मौके

अल धाहिरी ने कहा कि फ़िलहाल इकाइयाँ गठबंधन सेना के साथ यमन में वैधता के समर्थन में काम कर रही हैं. यह सबसे अधिक प्रशिक्षित लड़ाकू इकाइयाँ हैं. इन विशेष सैन्य अभियानों में उच्च संवेदनशीलता और सटीकता की आवश्यकता के कारण वे सबसे कठिन परिस्थितियों में काम कर सकने में सक्षम हैं.

माना जाता है कि विशेष नौसेना सुरक्षा इकाइयों को उन्नत नौकाओं और विशेष उपकरण, दूरबीन से लेकर स्निपरों तक, मानव रहित हवाई वाहनों (यूएवी) और अन्य कुशल उपकरणों के साथ दिन-रात काम करने के लिए अन्य आवश्यक आधुनिक उपकरण भी दिए गए हैं. इन इकाइयों का लगभग 40 वर्षों का इतिहास रहा है. सूत्रों ने बताया कि समुद्री और नेवी सुरक्षा इकाई स्कूल की स्थापना के बाद इसकी वापसी हुई है. इनके संस्थान में नवीनतम उपकरण और हथियार हैं, जिसमें आधुनिक कवच और वाहन, मोर्टार, भारी मशीनगनें और माइंस शामिल हैं.

इन इकाइयों के अधिकारी और सदस्य देश के अन्दर और बाहर गहन प्रशिक्षण कार्यक्रम को पूरा करते हैं. ये सम्बद्ध देशों के बलों के साथ संयुक्त वार्षिक अभ्यास में शामिल होते हैं. निजी समुद्री सुरक्षा इकाइयाँ तीन भागों में विभाजित हैं, जिसमें फ्रॉगमैन या कॉम्बैट डाइविंग, स्टंट्स और डीएक्टिवेटर इकाई शामिल है. इन सबकी अपनी विशिष्टता है.

web title – saudi royal navy trained special soilders ‘frogman’

paragraph – Recently, Saudi Arabia’s missions are being discovered by the Saudi royal navy in the sea by the military development done by Yemen. Navy mines were identified and disabled in a special mission conducted last week.