Home अरब देश सऊदी-क़तर विवाद से खाड़ी देशों की सुरक्षा खतरे में:कुवैत

सऊदी-क़तर विवाद से खाड़ी देशों की सुरक्षा खतरे में:कुवैत

कुवैत के विदेशमंत्री शैख सबाह खालिद बम्द अलसबाह ने देश की न्यूज़ एजेंसी “कूना” के साथ बातचीत में कतर और सऊदी अरब से संयम बनाए रखने की अपील की और किसी भी ऐसे कार्य से दूर रहने की चेतावनी दी है जो क्षेत्र में तमभेदों को बढ़ावा दे।

कुवैत के विदेशमंत्री ने कहाः हम मलिक सलमान का सम्मान करते हैं और वह हमारे लिए आइडियल होंगे लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि कुछ अनुभवहीन राजनीतिज्ञों द्वारा क्षेत्र में हमारी सत्ता को शंकित करने को भी अनदेखा कर दें, कतर और सऊदी अरब दोनों के लिए आवश्यक है कि पड़ोसियों के अधिकारों और संयुक्त हितों को ध्यान में रखते हुए और अधिक मतभेदों से बचें, क्योंकि अगर स्थिति ऐसी ही बनी रही थो यह खाड़ी के देशों की सुरक्षा और सम्मान के लिए धचका होगा।

कुवैद विदेशमंत्री ने सऊदी-अमीराती मीडिया द्वारा कतर के विरुद्ध किए जाने वाले हमलों और प्रोपगंडों की आलोचना करते हुए कहाः कुवैत की विदेश नीति शांति और सभी देशों के साथ सहयोग, न्याय और दूसरे देशों के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप न करने और शांतिपूर्ण तरीकों से टकराव को समाप्त करने पर आधारित है।

उन्होंने पिछले सप्ताह कतर राजा के साथ हुई मुलाकात के बारे में कहाः इस मुलाकात में संकट के राजनीतिक हल और कुवैत की मेज़बानी में मतभेदों को बढ़ने से रोकने और क्षेत्रीय मामलों पर वार्ता के बारे में बातचीत हुई है।