Home अरब देश मिलिए यासमीन से, यह है पहली सऊदी महिला रॉक-क्लाइम्बिंग इंस्ट्रक्टर

मिलिए यासमीन से, यह है पहली सऊदी महिला रॉक-क्लाइम्बिंग इंस्ट्रक्टर

source: Arab News

जेद्दाह: यासमीन गह्तानी, टोक्यो 2020 खेलों में भाग लेने वाली पहली सऊदी महिला है जिन्होंने चट्टान चढ़ाई प्रशिक्षक के तौर पर चुना गया है. आपको बता दें कि यह महिला दो बच्चों की मां है, अब यासमीन का सपना है की अब ओलंपिक का ख़िताब हासिल करे.

यासमीन को उम्मीद है कि वह सऊदी ध्वज की शान बढ़ा सकती है और ओलंपिक में भाग लेने के लिए सउदीवासी को प्रेरित करेंगी. मुझे बहुत गर्व महसूस हो रहा ही की मैं इतनी ऊंची चट्टानों पर चढ़ सकती हूँ और भी अपने दो जुड़वाँ बच्चों के साथ.

यासमीन ने पांच साल पहले चट्टान पर चढ़ना शुरू किया था, क्योंकि उन्हें महसूस की वह कुछ अलग करके अपने देश का नाम रोशन कर सकती है.

source: Saudi Gazette

खेल जगत के लोगों का कहना हैं कि वह हमेशा एक उत्सुक और प्रायोगिक महिला के रूप में उभर कर आयीं है, इसलिए उन्होंने एक ऐसे खेल में शामिल होने का फैसला किया जो बेहद चुनौतीपूर्ण और दिलचस्ब है.  हालांकि उन्होंने अलग-अलग खेलों में शामिल होने की भी कोशिश की, फिर एक दिन उनके दोस्त ने उन्हें ऊँची चढाई के मेरे में जो यासमीन को बेहद पसंद आया और तब से उन्होंने ऊँची चढ़ाई की यात्रा करना शुरू कर दिया.

अरब न्यूज के मुताबिक, यासमीन ने कहा कि उसने पांच साल पहले चट्टान पर चढ़ने शुरू कर दी थी, उन्होंने अपनी आरामदायक जीवन शैली बदलने का फैसला किया और कुछ बेहतरीन करने की ठान ली.

उन्होंने कहा कि इसे साहस भरे कामों को करने के लिए आपको अंदर से बहुत ज्यादा मज़बूत होना पड़ता है और अगर आप एक बार ठान लें की आपको कुछ करना है तो आपके अंदर का डर खुद ब खुद खत्म होने लगता है. मैं सऊदी की महिलाओं को ऐसे साहस भरे कारनामों को करने के लिए प्रेरित करती है, जिससे वह भी अपने देश का नाम रोशन कर सकें.

source: Saudi Gazette

यासमीन के लिए यह साहस भरे कारनामें किसी सपने के सच जैसा होने है और यह किसी उपलब्धी से कम नहीं है.