Home अरब देश सऊदी कंपनी ने अपने ही देश में प्रोडक्ट प्रमोशन के लिए ट्वीट...

सऊदी कंपनी ने अपने ही देश में प्रोडक्ट प्रमोशन के लिए ट्वीट की अजीब तस्वीर, जमकर उड़ रही खिल्ली

सब जानते हैं कि सऊदी अरब में महिलाओं के लिए कड़े क़ानून हैं. महिलाओं के शरीर का कोई भी अंग दिखना अंग प्रदर्शन में आता है और सऊदी कानून इसके सख्त खिलाफ है. सऊदी अरब में महिला मॉडल का किसी विज्ञापन में दिखना भी निषेध है लेकिन सऊदी अरब में हाल ही में ट्विटर पर स्विमिंग पूल के विज्ञापन में एक कंपनी ने ऐसी अजीबोगरीब क्रिएटिविटी कर दी कि सोशल मीडिया पर इस कंपनी का मजाक उड़ना शुरू हो गया.

SACO सऊदी अरब की बड़ी रिटेल कंपनी है. रमजान के महीने में कंपनी स्विमिंग पूल पर विशेष छूट दे रही है. इस स्विमिंग पूल का प्रचार करने के लिए कंपनी ने जो पोस्टर बनाया है, उसे देखकर कोई भी हँसे या आश्चर्यचकित हुए बिना नहीं रह सकता. कंपनी ने इस विज्ञापन को सऊदी अरब के स्टैंडर्ड के मुताबिक रखने के लिए असली पोस्टर में अजीब तब्दीली कर दी है. इस तस्वीर को SACO ने ही ट्वीट किया है.

इस स्विमिंग पूल को बनाने वाली कंपनी ने जहाँ असली तस्वीर में एक स्विमिंग पूल में पांच लोगों को मस्ती करते हुए दिखाया है. तस्वीर में तीन बच्चे हैं और एक शर्टलेस शख्स और स्विमिंग सूट पहने एक मॉडल दिख रही है. वहीँ सऊदी अरब की कंपनी ने इसी तस्वीर को अपने देश में इस्तेमाल करने के लिए इसमें बड़ा फेरबदल किया है. कंपनी ने बच्चों के चेहरे धुंधले कर दिये हैं. शर्टलेस मॉडल को पूरे कपड़े पहना दिये हैं, जबकि महिला मॉडल की पूरी तस्वीर ही हटा दी है और वहां पर एक बॉल लगा दी है जिसपर कार्टून बना हुआ है.

इस अजीबोगरीबो ट्वीट को देखकर ट्विटर पर लोगों ने इस प्रोडक्ट की असल तस्वीर खोज निकाली. असल में इस तस्वीर को कैलिफोर्निया की एक कंपनी इंटेक्स कॉरपोरेशन ने बनाया है, जो स्विमिंग पूल, स्पा और एयरबैड का बिजनेस करती है. दोनों तस्वीरों में अंतर देखकर ट्विटर पर लोगों ने हैरानी जताई है और सऊदी अरब के सेंसरशिप नियमों का मजाक उड़ाया है. कुछ लोगों ने अपनी तरफ से भी तस्वीरें बनाकर कंपनी के पॉलिसी की खिल्ली उड़ाई है.