Home अरब देश जानिए सऊदी की इस ऐतिहासिक जवाता मस्जिद के बारे में जो कई...

जानिए सऊदी की इस ऐतिहासिक जवाता मस्जिद के बारे में जो कई सालों से चर्चाओं में है

सऊदी कमीशन फॉर टूरिज्म एंड नेशनल हेरिटेज ने ऐतिहासिक जवाथा मस्जिद को रिस्टोर किया है, यह हर बार रेत द्वारा कवर की जाती है.

सऊदी अरब के पूर्वी अहसा में स्थित जवाथा मस्जिद को कई बार रिस्टोर किया गया, क्योंकि इसे रेत की लपटों में कई बार आना पड़ा.

इस मस्जिद को हिजरी के सातवें वर्ष में बानी अब्द अल कायस द्वारा बनाया गया था, जो की आक मुस्लिम्स और रिसर्चस के महत्व की वजह बन गयी है, क्योंकि इस मस्जिद को जुमे की नमाज़ के लिए बनाया गया था, यह सऊदी अरब में पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करती है.

source-al arabiya

हाल ही में मस्जिद के रिस्टोर में मस्जिद की पुरानी नींव में चार टावर लगाए गए, रिस्टोर में किया हुआ काम मिट्टी की मस्जिद की बुनियादी नींव पर आधारित थे, रिस्टोर के बाद मस्जिद को पूरी तरह से प्रकाशित व सुसज्जित किया गया.

अहसा में अथॉरिटी के प्रमुख खालिद अल फरीदा ने कहा की “मस्जिद को कई बार रिस्टोर किया गया और यह भी कहा की “इस मस्जिद पर सबसे महत्वपूर्ण रिस्टोर का काम 1210 हिजरी में किया गया था.

उन्होंने कहा की “पूर्वी प्रांत के गवर्नर सऊद बिन नयफ ने आधिकारिक तौर पर मस्जिद का उद्घाटन किया था जिसके बाद प्राधिकरण ने अपना काम ख्त्म कर दिया था.”