Home अरब देश सऊदी अरब में गहराया आर्थिक संकट, प्रवासियों पर पड़ रही मुश्किल की...

सऊदी अरब में गहराया आर्थिक संकट, प्रवासियों पर पड़ रही मुश्किल की मार

आले सऊदी की आर्थिक समस्याएं इतनी बढ़ गई है कि सऊदी अरब में 40 वर्षो से अधिक समय से रहने वाले प्रवासियों को सऊदी अरब छोड़ने पर विवश कर दिया है।

यमन की दलदल में फसे सऊदी अरब को गंभीर आर्थिक चुनौतियों का सामना है आर्थिक संकट के कारण सऊदी अरब के बहुत से कारखाने बंद हो चुके है श्रमिकों विशेष रूप से प्रवासी श्रमिकों की आंखो को इन कारखानो से निकलने वाला धुंआ तक देखने को नहीं मिल रहा है।

ईआरवाई समाचार एजेंसी के अनुसार विदेशी श्रमिक जो कि 40 साल से अधिक समय से सऊदी अरब में रहने वाले श्रमिक नए निर्देश में किसी भी प्रकार की आर्थिक गतिविधि निषेध होने के कारण सऊदी अरब छोड़ने पर मजबूर होकर अपने अपने दूतावास से संपर्क कर रहे है।

बच्चो के नाम का पंजीकरण न होने के कारण उनको निकास वीजा नहीं दिया जा रहा है। इस समस्या का बहुत से श्रमिक सामना कर रहे है ऐसी स्थिति में न तो वह सऊदी अरब में रह सकते है और न ही सऊदी अरब से निकल सकते है।

पिछले 40 वर्षो से बहुत से विदेशी श्रमिको ने काम के सिलसिले में सऊदी अरब माइग्रेट किया है और वहा पर अपने परिवार के साथ जीवन व्यतीत कर रहे है, इस समय उनके 6 साल से 20 साल तक की संतान है जिनका उन्होने अपने दूतावास में पंजीकरण नहीं कराया है। विदेशी श्रमिक सऊदी अरब के कारखानो में काम करते थे जो अब सऊदी अरब और यमन युद्ध के चलते जिन्हे बंद कर दिया गया है जिसके परिणामस्वरूप इन श्रमिको को वीजा समाप्त हो चुका है अब उनके बच्चो को सऊदी अरब से बाहर जाने के लिए समस्याओ का सामना करना पड़ रहा है।

उल्लेखनीय है कि आले सऊद शासन ने इस संबंध में एक समय सीमा निर्धारित की है जो समाप्त होने की कगार पर है।

ज्ञात हो कि सऊदी अरब इससे पहले भी हजारो विदेशी श्रमिको को आर्थिक संकट के चलते सऊदी अरब से निष्कासित कर चुका है।