Home अरब देश सऊदी अरब के गिरफ्तार राजकुमार कर रहे बिन सलमान से बदला लेने...

सऊदी अरब के गिरफ्तार राजकुमार कर रहे बिन सलमान से बदला लेने की कोशिश: क़तर के अख़बार की रिपोर्ट

source: Al Arabiya
कतर के समाचार पत्र अलशर्क़ ने अपनी एक रिपोर्ट में सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान द्वारा भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किए गए राजकुमारों की तरफ़ इशारा करते हुए लिखा है कि बिन सलमान के इस कार्य ने इन राजकुमारों की हैसियत और सम्मान को ठेस पहुँचाई है, और अब वह बिन सलमान से बदला लेना चाहते हैं.

इस रिपोर्ट में आया है कि इस मामले के हल की प्रक्रिया बहुत ही धीमी है, गिरफ्तार किए गए बहुत से राजकुमारों ने अपने ऊपर लगाए गए आरोपों का खंडन करते हुए अपनी आज़ादी के बदले पैसा देने से इनकार कर दिया है. इसी क साथ ही कुछ राजकुमार पैसा दिए जाने को इन आरोपों को स्वीकार किए जाने के बराबर मानते हैं, सबसे महत्वपूर्ण चीज़ यह है कि गिरफ्तार किए गए राजकुमार राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान रखते हैं.

अलशर्क के अनुसार इनमें से बहुत से राजकुमारों के पास महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पद थे, जिनमें से अरबपति वलीद बिन तलाल पूर्व रियाद गवर्नर तुर्की बिन अबदुल्लाह और नेशनल गार्ड मंत्री मतअब बिन अब्दुल्लाह का नाम लिया जा सकता है.

इस समाचार पत्र के अनुसार ऐसा नहीं प्रतीत होता है कि इन गिरफ्तार राजकुमारों में से कई अपनी आज़ादी के बदले में पैसा देने के लिए तैयार हों, बल्कि संभव है कि यह राजकुमार बिन सलमान के इस कदम पर उनसे बदला लेने के बारे में सोच रहे हों.

विश्लेषकों का मानना है कि अगर अज़ाद किए गए राजकुमार बदला लेने की कोशिश करेंगे तो उनका यह कदम सऊदी अरब में एक बड़े भूकम्प की भाति होगा विशेषकर तब जब कि इन राजकुमारों के हाथों में जो पद हैं वह अपने आप में एक सरकार जैसे हैं और उनमें से कुछ के मज़बूत अंतरराष्ट्रीय संबंध होने के साथ ही वह जनता के बीच भी लोकप्रिय है. इसलिए स्पष्ट है कि इन हैसियत एवं प्रभाव वाले राजकुमारों की भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तारी उनका बड़ा अपमान है.