Home अरब देश सऊदी अरब ने किया अमेरिका से 460 अरब डॉलर के हथियारों का...

सऊदी अरब ने किया अमेरिका से 460 अरब डॉलर के हथियारों का सौदा

वाइट हाउस ने दमनकारी शासन के समर्थन के लिए वॉशिंग्टन की नीति को जारी रखते हुए सऊदी अरब-अमरीका के बीच 460 अरब डॉलर मूल्य के हथियारों के समझौते पर हस्ताक्षर होने की सूचना दी है. एक समाचार एजेंसी के अनुसार, वाइट हाउस ने अपने एक बयान में बताया कि इस समझौते के 2 भाग हैं. एक भाग तुरंत रूप से प्रभाव में आएगा और दूसरा भाग 10 साल की अवधि पर फैला हुआ है.

हथियारों के समझौते का तुरंत रूप से प्रभाव में आने वाला भाग 110 अरब डॉलर मूल्य का है जबकि 10 साल की अवधि वाला हिस्सा 350 अरब डॉलर मूल्य का है. ट्रम्प के सऊदी अरब के दौरे के दौरान ही 110 अरब डॉलर मूल्य वाले भाग का क्रियान्वयन शुरु हो जाएगा. इसी प्रकार वाइट हाउस ने कहा कि रियाज़ के साथ वॉशिंग्टन के हथियारों का समझौता सुरक्षा संबंधों में विस्तार के उद्देश्य से हुआ है.

वाइट हाउस के इस बयान में यमन की निहत्थी जनता पर रियाज़ के सैन्य हमलों और मध्यपूर्व में आतंकवाद के विस्तार को सऊदी अरब की ओर से मिल रहे समर्थन को नज़रअंदाज़ करते हुए दावा किया गया है कि इस समझौते का लक्ष्य सऊदी अरब और फ़ार्स खाड़ी के देशों की सुरक्षा को मज़बूत करना है. ज्ञात हो कि अमरीकी राष्ट्रपति ट्रम्प शनिवार को एक प्रतिनिधिमंडल के साथ सऊदी अरब के दौरे पर पहुंचे.