Home अरब देश सऊदी अरब ने यमन सेंट्रल बैंक की 2 अरब डॉलर से की...

सऊदी अरब ने यमन सेंट्रल बैंक की 2 अरब डॉलर से की मदद

source: Arab News

सऊदी अरब के किंग, सलमान बिन अब्दुलअजीज़ अल-सऊद ने यमन के सेंट्रल बैंक को कल 2 अरब डॉलर के हस्तांतरण का आदेश दिया. मार्च 2015 में यमन गृहयुद्ध की बढ़ोतरी के बाद यमनी मुद्रा में भारी दर से गिरावट आई है. मुद्रा वर्तमान में 500 यमनी रियाल 1 डॉलर के बराबर है.

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त करने वाले राष्ट्रपति अब्द रब्बुह मंसूर हदी ने आर्थिक गिरावट के बारे में सऊदी अरब के क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान से   शिकायत की थी जिसके लिए किंग सलमान यमन की मदद के लिए आगे आये है.

हौथी सशस्त्र समूह के आधिकारिक प्रवक्ता मोहम्मद अब्देल सलीम ने मुद्रा की गिरावट के लिए सऊदी-अगुआ गठबंधन के “आक्रामकता” को दोषी ठहराया.

सहायता एजेंसियां: “यमन 2018 में अकाल का सामना कर सकता है”

प्रवक्ता ने कहा कि, सऊदी अरब ने यमनी लोगों पर पूरी तरह घेराबंदी कर रखी है, सना से सेंट्रल बैंक को हस्तांतरित कर दिया गया है, यमन में नकदी रकम आने पर रोक लगा दी है, यमन की ज़्यादातर बंदरगाहों पर संरक्षकता लगा दी है और पूरी तरह नष्ट कर दिया गया है.

दो साल पहले अप्रैल में एक रिपोर्ट से यह पता चल पाया यह था कि हौथियों ने राजधानी के सेंट्रल बैंक के मुख्यालय को तोड़कर 107 मिलियन डॉलर चुरा लिए थे.

पिछले कुछ सालों से यमन को अक्सर बैंक डकैतियों का सामना करना पड़ रहा है, खासकर दक्षिणी यमन इलाके में. पिछले साल जुलाई में 10 हमलावरों के एक वर्दीधारी सशस्त्र समूह ने नेशनल बैंक ऑफ यमन पर छापा मारा था.

मार्च 2015 के बाद से सऊदी अरब, अरब राज्यों के गठबंधन का नेतृत्व कर रहा है, क्योंकि केंद्रीय यमन मे हौथियों द्वारा किये गए हमलों के खतरों को बेअसर करने के लिए हदी को बुलाया गया था.