Home अरब देश अपनी हद से बाहर निकल कर ख्वाब देख रहा है सऊदी अरब:...

अपनी हद से बाहर निकल कर ख्वाब देख रहा है सऊदी अरब: संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कूफी अन्नान ने कतर और कुछ अरब देशों के बीच संकटमयी संबंधों पर कहा है कुछ यह चाहते हैं कि कतर को आतंकवाद का समर्थन करने वाले देशों की श्रेणी में रख दिया जाए, जब कि यह देश शांतिपूर्ण आन्दोलनों का समर्थक है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

उन्होंने कहा, इन संबंधों का कतर द्वारा आतंकवाद या कट्टरवाद के समर्थन से कोई संबंध नहीं है बल्कि इन मतभेदों का कारण कतर को कंट्रोल करने, उनसे लीडरों का अपमान करने और कतर द्वारा इस्लामी गुटों का समर्थन न करना है।

अन्नान ने कहा है कि सऊदी शासक एक ही समय में युद्ध की आग भी लगा रहे है, और उसको बुझाने का भी प्रयत्न कर रहे हैं, सऊदी अरब अपने पेट्रोडॉलर की सहायता और शक्तिशाली देशों के समर्थन से खाड़ी के देशों पर अपना प्रभुत्व स्थापित कर सके और उसकी यह कोशिश आखिरकार इन देशों की एकता को बिखेर कर रख देगा।

उन्होंने कहा कि कतर को अच्छे से पता है कि सऊदी अरब इस देश की संप्रभुत्ता और कतर द्वारा इस्लामी प्रतिरोधी गुटों के समर्थन की भूमिका को समाप्त करना चाहता है, और यही कारण है कि कतर सऊदी अरब की भड़काऊ कार्यवाहियों के विरुद्ध प्रतिरोध कर रहा है।

उन्होने कहा है कि यह सऊदी अरब के डॉलर हैं जिसने कुछ अरब और इस्लामी देशों को कतर के साथ संबंध तोड़ने पर मजबूर कर दिया है।

उन्होंने आशा व्यक्त की कि सभी अरब और इस्लामी देश इस प्रतिरोध में कतर का साथ दें।

कूफी अन्नान ने अंत में कहा कि सऊदी अरब बहुत छोटा है लेकिन बड़ों की भाति शेख चिल्ली के सपने देख रहा है, यह देश अरब संसार या इस्लामी दुनिया के प्रतिनिधित्व नहीं कर रहा है।