Home अरब देश सऊदी अरब- बिन तलाल सहित 60 कैदी हुए देश की सबसे बड़ी...

सऊदी अरब- बिन तलाल सहित 60 कैदी हुए देश की सबसे बड़ी जेल ‘अल-हायर’ में बंद

सऊदी अधिकारियों ने रिट्ज कार्लटन होटल में कैद बंदियों को रियाद के दक्षिण में स्थित ‘अल-हायर’ जेल में स्थानांतरित कर दिया है.

स्थानीय समाचार के मुताबिक, लगभग 60 कैदियों को देश की सबसे बड़ी जेल में स्थान्तरित कर दिया गया, इन कैदियों में प्रिन्स अल-वालीद बिन तलाल और प्रिन्स तुर्की बिन अब्दुल्लाह और कई बड़े अधिकारी भी शामिल हैं जिन्होंने अपनी रिहाई के लिए बड़ी रकम देने से इनकार कर दिया था.

सऊदी अरब ने ‘अल-हायर’ जेल का इस्तेमाल किया है ताकि सुधारों की मांग करने वाले राजनीतिक कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया जा सके, अभी हाल ही में सऊदी अधिकारीयों ने 11 और प्रिंस को हिरासत में लिया था, जिन्होंने शाही मदद में कटौती के कारण अल-हकम पैलेस में हंगामा किया था.

ritz

सऊदी अधिकारियों ने करीब 200 प्रिंस और वरिष्ठ अधिकारियों को पिछले साल “भ्रष्टाचार विरोधी” शुद्धिकारक में हिरासत में लिया था, सऊदी अधिकारियों ने अपनी आजादी के बदले में कैदियों से 100 अरब डॉलर की मांग की है.

Prince-Al-Waleed-bin-Talal

अल हायर जेल, सऊदी अरब
इस जेल को मिडिल ईस्ट की सबसे खतरनाक जेल कहा जाता है. यहां कैदियों पर तरह-तरह के अत्याचार किये जाते हैं. टॉर्चर का विरोध करने वाले कैदियों को मार डालना यहां आम बात है. कहा जाता है कि टॉर्चर से तंग आकर साल 2002 में कुछ कैदियों ने इस जेल में आग लगा दी थी, जिसमें 140 कैदी और 40 गार्ड मारे गए थे.