Home अरब देश तनाव के बाद भी यूएस-गल्फ सम्मेलन में भाग लेने के लिये तैयार...

तनाव के बाद भी यूएस-गल्फ सम्मेलन में भाग लेने के लिये तैयार है क़तर

क़तर के विदेश मंत्री मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान बिन जासिम अल-तानी ने कहा की “मई में संयुक्त राज्य अमेरिका-खाड़ी सहयोग परिषद शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए कतर तैयार है. अवरुद्ध देशों के मौजूदा संकट को हल करने की यह वास्तविक इच्छा है, कोई जबरदस्ती नहीं है.

वाशिंगटन डीसी में अमेरिकी एंटरप्राइज इंस्टीट्यूट में बोलते हुए, अल थानी ने कहा की “कतर अभी भी बातचीत के लिए तैयार है, हम कुवैती अमीर की पहल का समर्थन करते हैं और कैंप डेविड में अमेरिकी दलाली बैठक में भाग लेंगे”.

मंगलवार को अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिल्लर्सन ने सभी खाड़ी देशों से कहा था कि “वे आतंकवाद का सामना करने के लिए ईरान जैसे देश का सामना करने के लिए काम करेंगे.”

तानी ने कहा की “जीसीसी देशों के बीच विवाद का कोई भी समाधान क्षेत्र के देशों के बीच समानता के सिद्धांतों पर आधारित होना चाहिए.”

उन्होंने कहा की “किसी को भी बातचीत शुरू करने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है.”

कतर कभी भी उन देशों के साथ वह रिश्ते हासिल नहीं करेगा, जो पहले हुआ करते थे, उतने मजबूत रिश्ते नहीं बन सकते,क्योंकि हमारे बीच का विश्वास खो गया है.

उन्होंने कहा की “कतर को उम्मीद है कि जीसीसी को फिर से बनाया जा सकता है.” हालाँकि उन्होंने कहा की “कुछ क्षेत्रीय देशों की सरकारें लोगों को दमन करने पर आधारित हैं.”