Home अरब देश अरब लीग में कतर की हो रही है निंदा, बढ़ने लगी और...

अरब लीग में कतर की हो रही है निंदा, बढ़ने लगी और दूरियां

कतर और अरब चौकड़ी बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है, अमीरात के मंत्री ने कतर पर सऊदी किंग अब्दुल्लाह के खिलाफ जहां साजिश का आरोप लगाया था, तो वहीं कतर ने अमीरात के दो नागरिक विमानों के मार्ग को अवरुद्ध किया.

अमीराती जनरल अथॉरिटी ऑफ़ सिविल एविएशन ने कहा था की “कतरी लड़ाकू विमान ने बहरीन जाने वाले दो सिविल एयरक्राफ्ट को रोका. कतर द्वारा की गई इस हरकत की अरब देशों ने निंदा की है.

 संयुक्त अरब अमीरात उन चार अरब राज्यों में से एक है, जिसने जून में कतर के साथ सभी संबंधों को तोडा था और कतर पर उग्रवादियों और शिया ईरान दोनों को समर्थन देने का आरोप लगाया, हालाँकि कतर ने इन आरोपों को ख़ारिज किया और अमीराती विमान को अवरुद्ध करने से भी इनकार कर दिया है.

बहरीन के विदेश मामलों के मंत्रालय ने कतार के लड़ाकू जेट विमानों को नागरिक विमानों को रोकने के लिए कतर की निंदा की है.उन्होंने कहा है की “यह अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन है”.

अमीरात के जनरल सिविल एविएशन अथॉरिटी के बयान के अनुसार “सऊदी अरब के विदेश मामलों के मंत्रालय ने कतर के अमीराती विमानों को रोकने की हरकत की निंदा की है.

 स्रोत के अनुसार इस कार्रवाई से नागरिक उड्डयन की सुरक्षा और प्रासंगिक अंतरराष्ट्रीय कानूनों और सम्मेलनों के उल्लंघन के लिए खतरे का गठन किया गया है.