Home अरब देश समझौते को तैयार लेकिन सरकार की शर्तों पर राज़ी नही

समझौते को तैयार लेकिन सरकार की शर्तों पर राज़ी नही

Prince-Al-Waleed-bin-Talal

मोहम्मद बिन सलमान के नेतृत्व में चल रही भ्रष्टाचार उन्मूलन करवाई में दर्जनों की तादात में शाही राजकुमारों को हिरासत में लिया गया था जिनमे विश्व के सबसे अमीर लोगो में से एक प्रिंस वलीद बिन तलाल भी शामिल थे. आरंभिक ख़बरों में यह कहा गया था की प्रिंस बिन तलाल से 6 अरब डॉलर के बदले रिहाई की शर्त रखी गयी है जिसे बिन तलाल ने ठुकरा दिया है. हालांकि वह अधिकारियों से समझौता करने की कोशिश में लगे हुए हैं, मगर अब तक वह शर्तों पर राजी नहीं हुए हैं। एक वरिष्‍ठ सऊदी अधिकारी ने यह बात कही है।

आपको बता दें कि प्रिंस अलवलीद अंतरराष्‍ट्रीय निवेश कंपनी किंगडम होल्डिंग के चेयरमैन-मालिक हैं और देश के सबसे प्रतिष्ठित कारोबारियों में से एक हैं। वहीं फोर्ब्‍स मैगजीन के अनुसार, उनकी कुल संपत्ति 17 बिलियन डॉलर है।

रायटर्स में प्राकशित खबर के अनुसार नाम ना बताने की शर्त पर अधिकारी ने बताया कि अलवलीद ने एक निश्चित रकम का ऑफर किया है, मगर वह उतनी रकम नहीं है जितनी उनसे मांग की गई है और अभी तक एटॉनी जनरल ने इसकी मंजूरी नहीं दी है।

सऊदी अरब के अरबपति राजकुमार अलवालीद बिन तलल को भ्रष्टाचार विरोधी कार्रवाई में दो महीने से ज्यादा समय से हिरासत में ले लिया गया है, अधिकारियों के साथ संभावित समझौते पर बातचीत कर रहा है, लेकिन अभी तक इस पर सहमति नहीं है, एक वरिष्ठ सऊदी अधिकारी ने कहा।

प्रिंस अलवैलेड, जिनकी नेटवर्थ 17 अरब डॉलर में फोर्ब्स पत्रिका द्वारा अनुमानित किया गया है, वह अंतरराष्ट्रीय निवेश फर्म किंगडम होल्डिंग के अध्यक्ष और मालिक हैं, और देश के सबसे प्रमुख व्यवसायियों में से एक है।

हर दिन हो रहा बड़ा नुक्सान 

वही आपको बताते चले बिन तलाल और उनके मुख्य इन्वेस्टमेंट फर्म किंगडम होल्डींग कंपनी(KHC) को तलाल की गिरफ्तारी के बाद कई ज्यादा नुकसान हुआ है, फोर्ब्स की खबरों के मुताबिक KHC ने अपना पांचवां हिस्सा खो दिया है, जो की $2 अरब से 16 अरब डॉलर तक थी.

प्रिन्स वालिद के KHC के चीफ एग्जीक्यूटिव ने कहा की “कंपनी वैश्विक स्तर पर प्रबंधन द्वारा 12.5 अरब डॉलर से अधिक का आयोजन कर रही है और  कंपनी एक अच्छी वित्त पोषण स्थिति का आनंद ले रही है.”

हालाँकि बैंकर ने कहा है की उनकी टीम के सदस्य जो उनके साथ फर्म में काम करते थे उन्हें पता है की इसका उनकी कंपनी पर क्या प्रभाव पड़ा”

बिन तलाल रियाद में रिट्ज-कार्लटन होटल में सभी गिरफ्तार लोगों में प्रमुख हैं, सऊदी अधिकारियों ने सभी गिरफ्तार हुए भ्रष्टाचारियों की रिहाई में राजकुमारों और व्यवसायियों से अरबों डॉलर की मांग की है. कुछ अनुमानों के मुताबिक, सरकार ने 800 अरब डॉलर नकद तक जब्त कर लिया है, हालांकि लक्ष्य कम से कम 100 अरब डॉलर है, जो कि राष्ट्रीय ऋण के बराबर है.

मिडिल ईस्ट मॉनिटर खबरों के मुताबिक बिन ततलाल रिहाई के समझौते से सहमत होने के बजाय अदालत में आरोपों से लड़ने के लिए तैयार हैं, उन्होंने वकीलों को भी हायर कर रखा है.

जानिये प्रिंस अल वलीद बिन तलाल की पत्नी के बारे 

सऊदी प्रिंस वलीद बिन-तलाल की पत्नी महिला अधिकारों के लिए चलाती हैं अभियान