Home अरब देश राष्ट्रपति हादी ने यमन के लोगों को हौथियों के खिलाफ होने के...

राष्ट्रपति हादी ने यमन के लोगों को हौथियों के खिलाफ होने के लिए आग्रह किया

यमनी राष्ट्रपति अबदर-रब अल-हादी ने सभी यमनियों से आग्रह किया की “वह हौथी लड़ाकुओं के खिलाफ हो जांए”.

पूर्व राष्ट्रपति अली अब्दुल्ला सालेह की हत्या के बाद सोमवार को अल-हादी ने यह बयान कहा. राष्ट्रपति हादी ने सालेह की मौत पर यमन के लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की.

सोमवार को यमन के ग्रहयुद्ध में 33 वर्षो तक राज करने वाले पूर्व राष्ट्रपति अल-अब्दुल्लाह सालेह की मौत हो गई थी, उनकी मौत की खबर के बाद हादी ने यमन के लोगों से ईरान समर्थित हौथी सैनिकों का डट कर मुकाबला करने के लिए कहा.

हादी ने कहा की “हौथी समूह के खिलाफ अब नया अध्याय शुरू हो गया है“. अल-अब्दुल्लाह सालेह पहले हौथी सैनिको के समर्थन में थे परन्तु बाद में वह सऊदी के नेतृत्व वाला सैन्य गठबंधन के पक्ष में आ गए थे. हादी ने कहा कि सना की सीमाओं पर तैनात सेना विद्रोह का समर्थन करेगी और उन्होंने कहा की “आतंकवादी हौथी समूह को खत्म करने के लिए हमें हाथ मिलाने होंगे”. हादी ने कहा की “हम जीत हासिल करेंगे और यमन गठबंधन से समर्थन के साथ अरब लौट जायेंगे.”

उन्होंने कहा “यमनी लोगों को बहुत लंबे समय तक हौथी समूह का सामना करना पड़ा है”. इस बीच, हादी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा: “हम आपके साथ हैं और हमारे पास एक लक्ष्य है, यह विद्रोही हौथी सैनिकों से गणतंत्र, क्रांति और उद्धार के लिए लड़ाई है.

रियाद में सऊदी राजनीतिक विश्लेषक डॉ. अल-शेहरी ने कहा की “सालेह की मौत एक दुखद घटना है, लेकिन यह सभी यमनियो को हौथियों के खिलाफ करेगा, अब यह स्पस्ट हो चूका है की यह अरबियो और फारसियो के बीच की लड़ाई हो गयी है, उन्होंने बताया की सभी arab के लोग और मुस्लमान ईरान के खिलाफ होंगे, ईरान के खिलाफ यूँ एकजुट होना ईरान के लिए खतरे की घंटी है.

सऊदी लेखक अब्दुल अजीज ने कहा की सालेह ने ईरानियों द्वारा समर्थित हौथी समूह को ख़ारिज करने के लिए अपनी जिन्दगी कुर्बान कर दी”.

इस हालात का यमन के दक्षिणी शहर अदन से सरकार चला रहे राष्ट्रपति मंसूर हादी ने फायदा उठाया, अरब गठबंधन राजधानी सना में हादी की सरकार चाहता है, उन्होंने सैनिकों को सना पर कब्ज़ा करने को कहा.