Home अरब देश इस साल उमराह करने पहुचें सबसे ज्यादा तीर्थयात्री, तादाद पहुंची 2.4 मिलियन...

इस साल उमराह करने पहुचें सबसे ज्यादा तीर्थयात्री, तादाद पहुंची 2.4 मिलियन के पार

source: Al Arabiya

जेद्दाह: लगभग 2.4 मिलियन से ज्यादा श्रद्धालु नवंबर से अब तक उमराह करने किंग अब्दुलअज़ीज़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट (KAIA) पहुँच चुके है.  यह यात्रा नवंबर से शुरू हुई थी और तक जुलाई तक जारी रहेगी.

किंग अब्दुलअज़ीज़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट के महानिदेशक अब्दुल्ला अल-रिमी ने बताया कि कुल 1.23 मिलियन तीर्थयात्रियों पहुंचे थे और उनमें से 1.21 मिलियन लोग हवाईअड्डे से वापसी के लिए रवाना हो चुके है.

 उन्होंने कहा कि, “इस साल उमराह अदा करने के लिए बड़ी तादाद में तीर्थयात्री मक्का पहुचें है, आने वाले महीनों में यह तादाद बढने की उम्मीद की जा रही है  ख़ास तौर से रमज़ान में.

“अल-रिमी ने कहा कि, “सऊदी नेतृत्व हमेशा यह सुनिश्चित करता है कि तीर्थयात्रियों को बेहतरीन सेवाएं मिलें. हवाईअड्डे पर काम कर रही सभी सरकारी सेवाएं तीर्थयात्रियों के लिए हमेशा तैयार रहती है.

source: Saudi Gazette

इस साल 10 लाख तीर्थयात्रियों के पहुचने की उम्मीद की जा रही है.

अल-रिमी ने बताया कि,हवाई अड्डे पर 27 से ज्यादा सरकारी और निजी सेवाएं दी जा रही है. इसी के साथ तीर्थयात्रियों के लिए सात आगमन और सात प्रस्थान टर्मिनल भी मौजूद हैं.

जनरल अथॉरिटी फॉर सिविल एविएशन (GACA) ने आने वाले महीनों में तीर्थयात्रियों के लिए योजना बनाई है और बड़ी तादाद में आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए इंतज़ामात  करने की क्षमता है.

अल-रिमी ने कहा कि, “हवाईअड्डे पर हर साल 9 मिलियन से ज्यादा यात्री नहीं पहुँचते थे.  जिनके लिए 60 कंपनियां हवाई अड्डे पर सेवाएँ देती थीं, लेकिन अब 83 कंपनियां हैं. ख़ास तौर उमराह के लिए कंपनियों की संख्या 98 तक बढ़ जाती है.”

प्रथम श्रेणी के यात्रियों और बुजुर्गों के लिए दो टर्मिनल हैं यहां एक 123 कमरे का होटल भी है. 9.418 वर्ग मीटर क्षेत्र के साथ एक फ़ूड कोर्ट और वाणिज्यिक सेवाएं क्षेत्र भी मौजूद है. हवाई अड्डे में 20 प्रतीक्षा लाउंज, 40 नमाज़ पढने की जगह बनाई गयी है और 32 कमरे आराम करने के लिए बनाये गए है.