Home अरब देश केरल की मस्जिदों ने उठाया धार्मिक सौहार्द की ओर बड़ा कदम, दिन...

केरल की मस्जिदों ने उठाया धार्मिक सौहार्द की ओर बड़ा कदम, दिन में सिर्फ एक बार दी जाएगी अज़ान

हाल ही के कुछ महीनों में धार्मिक स्थलों के लाउडस्पीकर को लेकर काफी विवाद हुए हैं. इन विवादों के बीच केरल में मल्लापुरम की मस्जिद वालिया जुमा ने एक बड़ा कदम उठाया है. वझक्कड़ इलाके की इस मस्ज़िद ने फ़ैसला किया है कि अब पांच वक़्त के बजाय मस्जिद से सिर्फ़ एक ही बार अज़ान दी जाएगी.

इतना ही नहीं, इसके साथ ही 17 दूसरी मस्जिदों से भी पूरे दिन में सिर्फ एक ही बार लाउडस्पीकर से अजान दी जाएगी. दरअसल एक समझौते के तहत मस्जिदों की ओर से ये कदम उठाया गया है. इस बारे में वझक्कड़ मस्जिद कमेटी के अध्यक्ष टीपी अब्दुल अजीज ने बताया कि इलाके में दिन में पांच बार अलग-अलग समय पर अजान दी जाती थी, जिसकी वजह से काफी लोग को परेशानी होती थी. इसलिए इस मसले को सुलझाने के लिए बातचीत की और इसका समाधान निकाला गया.

वझक्कड़ इलाके में रहने वाले एक निवासी ने बताया कि वालिया जुमा इस इलाके की सबसे बड़ी मस्जिद है. मस्जिद अब दिन में सिर्फ एक ही बार लाउडस्पीकर से अजान दे रही है. इसके साथ ही 17 छोटी मस्जिदें भी इस नियम के तहत लाउडस्पीकर से एक ही बार अजान दे रही हैं. उन्होंने कहा कि वालिया जुमा मस्जिद ने एक उदाहरण पेश किया है. यहां पिछले 6 दिनों से दिन में सिर्फ एक ही बार लाउडस्पीकर से अजान दी जा रही है.