Home अरब देश UAE – अगर सैलरी को लेकर परेशान किया जाता है तो यह...

UAE – अगर सैलरी को लेकर परेशान किया जाता है तो यह खबर पढ़ें

अबू-धाबी- अमीरात में अधिक संख्या में एशियाई देशों के कर्मचारी कार्यरत है तथा पिछले काफी दशकों से अमीरात की तरक्की में अपना सम्पूर्ण योगदान दे रहे हैं. वहीँ कभी कभार कुछ ऐसे मामले भी सामने आ जाते हैं  जिनमे या तो कर्मचारी को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है या फिर श्रम कानूनों की अधिक जानकारी ना होने के कारण वो अपने अधिकारों से वंचित रह जाता है. इसे लेकर खलीज टाइम नियमित लीगल व्यूज नाम से कॉलम चलाता है जिसमे प्रवासियों से सम्बंधित लगभग सभी जानकारी मुहैया होती है. नीचे जो कर्मचारियों की तनखाह से सम्बंधित है वो सर्वप्रथम खलीज टाइम्स पर प्राकशित हुआ था जिसके कुछ अंश का हिंदी में अनुवाद किया गया है.

अमीरात में वेतन का भुगतान ना करने पर यह श्रम कानून का उल्लंघन होगा.

मैं पिछले चार महीनों से दुबई की एक कंपनी में काम कर रहा हूं, यह मेरा पहला कॉन्ट्रैक्ट है, लेकिन तीन महीने तक मुझे वेतन भुगतान नहीं किया गया है, अब मुझे एक फ्री ज़ोन कंपनी से एक ऑफर आ रहा है अगर मैं दुबई में उस फ्री ज़ोन कंपनी में शामिल होता हूँ तो क्या मुझ पर कोई प्रतिबन्ध लग सकता है क्या या मै यह साबित कर सकता हूँ कि मेरे मालिक ने मुझे सैलरी नहीं दी है.

आपके प्रश्नों के अनुसार यह समझा जा सकता है कि आप पिछले चार महीनों से दुबई में एक कंपनी में काम कर रहे हैं और आपको पिछले तीन महीनों में वेतन का भुगतान नहीं किया गया है, इसके अलावा, यह माना जाता है कि वर्तमान में, आप दुबई में एक नॉन-फ्री क्षेत्र इकाई के लिए काम कर रहे हैं और आप रोजगार श्रम कानून के 1980 के संघीय कानून के प्रावधानों के अधीन है.

किसी भी मालिक द्वारा वेतन का भुगतान ना करना संयुक्त अरब अमीरात में श्रम कानूनों का उल्लंघन है, चूंकि ऐसे किसी कर्मचारी को नोटिस के बिना उसकी जगह काम छोड़ने की इजाजत है, अगर मालिक कर्मचारी के प्रति अपने दायित्वों को पूरा नहीं करता है. यह 1980 के संघीय कानून संख्या 8 के अनुच्छेद 121 के अनुसार है, जिसमें कहा गया है.

एक कर्मचारी निम्नलिखित मामलों में से किसी में बिना किसी सूचना के अपने काम को छोड़ सकता है.

यदि नियोक्ता उसके प्रति अपने दायित्वों का अनुपालन करने में विफल रहता है, जैसा कि अनुबंध में.

कानून के प्रावधान के अनुसार आप अपने मालिक को बताये बिना ही तुरंत अपने काम की जगह छोड़ सकते हैं, हालाँकि आपको अपने मालिक के खिलाफ श्रम मंत्रालय में शिकायत दर्ज कर सकते हैं, आप ‘डब्लूपीएस रिकॉर्ड’ के डाक्यूमेंट्स को प्रस्तुत कर सकते हैं कि आपको समय पर अपने वेतन का भुगतान नहीं किया गया था.

यदि आप श्रम मंत्रालय को सफलतापूर्वक साबित कर सकते हैं कि आपके मालिक द्वारा लगातार तीन महीनों तक वेतन का भुगतान नहीं किया गया है, इस कारण आपने अपना काम छोड़ दिया है तो आप पर ‘रोजगार प्रतिबंध’ लगाया नहीं जा सकता, इसके बाद श्रम मंत्रालय अपनी तरफ से अपनी रिपोर्ट पेश करेगा, जिसके तहत आप संयुक्त अरब अमीरात में किसी अन्य श्रम प्रतिबंध के बिना किसी अन्य रोजगार के लिए सक्षम हो सकते हैं.

वर्क-वीजा के दौरान नयी जॉब

मैं वर्तमान में दुबई में रह रहा हूं और मुझे एक कंपनी ने काम पर रखा था जो मुझे DH3,500 का वेतन देते हैं, उन्होंने कहा कि मुझे मेरा वर्क-वीजा एक हफ्ते बाद दिया जायेगा, लेकिन अब वे कुछ प्रशासनिक मुद्दों के कारण ये कह रहे हैं कि यह 10 जून तक आयेगा, इसी बीच मुझे DH4,000 के वेतन की दूसरी जॉब मिल रही है, क्योंकि मेरा वीज़ा अभी भी संसाधित हो रहा है, क्या मैं उस प्रस्ताव को रद्द कर या स्थानांतरित कर सकता हूं, जिसे मैं स्वीकार करना चाहूंगा?

आपके प्रश्नों के अनुसार आपको Dh3,500 के मासिक पारिश्रमिक के लिए दुबई में भर्ती किया गया है और आपके मालिक ने आपको सलाह दी है कि कुछ प्रशासनिक मुद्दों के कारण वीजा जारी नहीं किया जा सकता है, इस बीच आपको Dh4,000 के मासिक वेतन की दूसरी जॉब मिली है.

आपके प्रश्नों के अनुसार, यदि आपने मालिक के साथ श्रम मंत्रालय के रोजगार अनुबंध पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं तो आप रोजगार के लिए मालिक से हाई सैलरी की डिमांड कर सकते हैं, आप इस तरह के अनुमोदन को रद्द करने के लिए अपने मौजूदा मालिक को सलाह दे सकते हैं, हालांकि, आपके वीज़ा आवेदन को श्रम मंत्रालय द्वारा अभी तक मंजूरी नहीं दी गई है, तो आप श्रम मंत्रालय के साथ कोई भी कार्यवाही न किए बिना नए नियोक्ता के साथ रोजगार ले सकते हैं.

खलीज टाइम्स पर प्रकाशित खबर के कुछ अंश का हिंदी पाठकों के लिए अनुवाद, ओरिजिनल खबर इस लिंक पर पढ़ सकते हैं.