Home अरब देश “निक़ाब इमोजी” सऊदी की एक मुस्लिम लड़की ने किया डिजाईन

“निक़ाब इमोजी” सऊदी की एक मुस्लिम लड़की ने किया डिजाईन

जर्मनी में एक 15 वर्षीय लड़की ने निक़ाब वाली इमोजी डिजाईन की हैं. सऊदी की मूल निवासी रऊफ़ अल्हुमेदी ने इन इमोजीज़ (इलेक्ट्रॉनिक संदेश में या किसी वेब पेज पर इस्तेमाल किये जाने वाले भावपूर्ण चित्र) को डिजाईन कर इसके इस्तेमाल पर मंज़ूरी के लिए यूनीको़ड कंसोर्टियम को भेजा है.

प्राप्त सूचना के अनुसार ‘ऑनलाइन डिस्कशन फोरम रेडिट’ के सह-संस्थापक ‘एलेक्सिस ओहेनियन’ को यह इमोजी काफी भाई हैं. आशंका लगायी जा रही हैं यदि इन इमोजीज़ को मंज़ूरी मिल जाती है तो 2017 से ये इस्तेमाल में आ जाएंगी.

पूरे यूरोप में हिजाब, निक़ाब, धार्मिक स्वतंत्रता, महिलाओं की समानता, धर्मनिरपेक्ष परंपरा आदि मुद्दों को लेकर बहस छिड़ी हुई हैं इस बीच अल्हुमेदी ने इमोजीज़ पर एक लेख पढ़ने के बाद यूनीकोड को अपनी डिजाईन की नक़ाब वाली इमोजी के सम्बन्ध में मेल लिखा और इसकी मंज़ूरी की मंग भी रखी है.

बीबीसी न्यूज़ के मुताबिक अपने पहले ड्राफ्ट में अल्हुमेदी ने लिखा ” डिजिटलाईज़ेशन के युग में तस्वीरें संचार का अहम हिस्सा हैं. दुनिया में कई करह के मतभेद होने के बावजूद हमें प्रतिनिधित्व करना चाहिए.हम यहां नक़ाब को जोड़े जाने पर चर्चा कर रहे हैं.”

Web-Title: Niqab Emoji will soon to see

Key-Words: NIqab, Emoji, Germany, Saudi

Previous articleसऊदी अरब के खिलाफ पारित बिल पर ओबामा करेगे हस्ताक्षर
Next articleसऊदी अरब में ब्रिटिश राजदूत ने इस्लाम क़ुबूल कर अदा किया ‘हज’