Home अरब देश प्रवासियों के लिए अच्छी खबर, सऊदी महिला से शादी करना हुआ आसान

प्रवासियों के लिए अच्छी खबर, सऊदी महिला से शादी करना हुआ आसान

source: Youtube

World News Arabia, 02-01-2018, Time: 11:11AM

जेद्दाह: न्याय मंत्रालय अब सऊदी अरब में शादी से सम्बंधित अधिकारियों को राज्य में अधिकार दिया गया है जिससे वह प्रवासियों के शादी अनुबंध जैसे मामलों के देखरेख करेंगे, जो पहले सिर्फ सऊदी वासियों के लिए थे. इससे पहले शादी से संबंधित मामलों को अदालत में लेकर जाना होता था.

गुरुवार को 29 दिसंबर, जेद्दाह ने “गैर-सउदीस” के लिए पहला विवाह अनुबंध कराया है और एक कानूनी विवाह अधिकारी द्वारा दस्तावेज अनुबंध की तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की है जी काफी वायरल हो रही है. जिसमें शादी करने वाले दंपति में पति राष्ट्रीयता जॉर्डन की है.

इस फैसले से सऊदी में प्रवासियों की शादी के तरीकों से सम्बंधित कई सुविधाएँ दी जाएंगी और सामाजिक और मानवीय आयामों को भी ध्यान में रखा जाएगा.

न्याय मंत्रालय ने यह कहा कि यह अदालतों में शादी से संबंधित मामलों का  प्रवाह को कम करेगा. इससे पहले प्रविसयों को गैर-सऊदी से शादी करने के लिए अदालत में विशेष तरीके से समझोते पर दस्तखत करने होते थे. इसके लिए पत्नी के घरवालों, रिश्तेदारों या गवाह का मौजूद होना ज़रूरी होता था.

यह सेवा  शुरुआत में रियाद और मदीना में व्यक्तिगत स्थिति न्यायालयों में शुरू की जाएगी. यह मक्का, जेद्दाह, बुरेदाह, दमम, तैफ़, ताबुक और अल-अहसा की अदालतों के साथ-साथ अलखोबर, हफर अल-बैटीन, नजरन अल-खर्ज और आभा में सामान्य अदालतों के न्यायालयों में भी जल्द शुरू किया जाएगा.

फिलहाल यह सेवा शुरूआत में गैर-सऊदी लोगों के लिए होगी, जिन्हें अरबी बोलनी आती है.

Urdu Matrimony – सऊदी महिला से विवाह के इच्छुक यहाँ क्लिक करें

सम्बंधित ख़बरें –

सऊदी अरब में प्रवासियों के लिए बड़ी राहत, पूरी करनी होंगी कुछ शर्ते और आप कर सकते हैं किसी भी सऊदी महिला से शादी

प्रवासियों के लिए खबर, सऊदी अरब की लड़कियों से करना चाहते हैं शादी तो करने होंगे ये परिक्षण

सऊदी अरब की महिलाओं को चाहिए प्रवासी पति, पढ़े पूरी खबर

सऊदी अरब में विदेशियो के लिए बड़ी राहत लेकिन नयी शर्त, विदेशी कर सकते हैं सऊदी महिलाओं से शादी लेकिन इन नयी शर्तो को करना पड़ेगा पूरा