Home अरब देश येरुशलम को राजधानी बनाए जाने को लेकर किंग सलमान ने दी चेतावनी

येरुशलम को राजधानी बनाए जाने को लेकर किंग सलमान ने दी चेतावनी

सऊदी प्रेस एजेंसी (SPA) ने मंगलवार को बताया कि सऊदी के किंग सलमान ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से कहा कि इजराइल में अमेरिकी राजदूत को स्थायी शांति समझौते तक पहुंचने से पहले किसी भी फैसले को आगे बढ़ाने के लिए मुसलमानों की भावनाओं को भड़काया जा रहा है.

 अरब न्यूज़ के मुताबिक, किंग सलमान को ट्रम्प से एक टेलीफोन कॉल मिला था जिसमें उन्होंने क्षेत्र और दुनिया के विकास के बारे में बातचीत करी है. बातचीत के दौरान किंग सलमान ने जोर देकर कहा कि अमेरिका अल-क़ुद्स की स्थिति के समझौते से पहले ही पूरी दुनिया के मुसलमानों को भड़काने में लगा है, क्योंकि वे अल-क़ुद्स का बड़ा दर्जा देते है और अल-अकसा उनका पहला क़िबला है.

किंग ने यह प्रस्तावित कदम शांति वार्ता प्रक्रिया को नुकसान पहुंचाएगा और इस क्षेत्र में तनाव और भी बढ़ेगा.

सऊदी अरब की ओर से फिलीस्तीन कारणों पर इशारा करते हुए, किंग  सलमान ने ट्रम्प से कहा कि राज्य फिलिस्तीनी लोगों और उनके अधिकारों का समर्थन करने के लिए समर्पित किया है.

किंग ने जोर देकर कहा कि अल-क़ुद्स को अमेरिकी दूतावास के स्थानांतरण या इजरायल की राजधानी के रूप में अल-क़ुद्स को मान्यता देने के लिए इस तरह के एक खतरनाक कदम अल-क़ुद्स की स्थिति और अल-अक्सा मस्जिद सभी मुसलमानों के लिए पहला कबीला है.