Home अरब देश बहरीन में जुमे की नमाज़ पर पाबन्दी, सड़को पर उतरे लोग

बहरीन में जुमे की नमाज़ पर पाबन्दी, सड़को पर उतरे लोग

बहरीन में बीते शुरकरवार को नमाज़ ए जुमा अदा करने पर रोक लगा दी. सुरक्षा बलो दराज़ क्षेत्र का सर्वेक्षण करने के बाद नमाज़ के लिए अनुमति नहीं दी. अल आलम टीवी चैनल की रिपोर्ट के अनुसार सुरक्षा बलों ने आठ महीने से दराज़ क्षेत्र में नमाज़े जुमा के आयोजन पर प्रतिबंध लगा रखा है.

सुरक्षा बालो द्वारा लगाए गए प्रतिबन्ध के बाद लोग नमाज़ ए जुमा अलग अलग पढ़ने पर विवश रहे. ईरानी न्यूज़ एजेंसी के अनुसार दराज़ क्षेत्र में 17 जून 2016 से नमाज़े जुमा पर प्रतिबंध है और सुरक्षा कर्मी हर सप्ताह शुक्रवार को इस क्षेत्र में नमाज़ियों को जाने नहीं देते.

दराज़ क्षेत्र के निवासियों ने इमाम सादिक़ अलैहिस्सलाम नामक मस्जिद में नमाज़ पढ़ने के बाद अपने नेता शैख़ ईसा क़ासिम के समर्थन के व्यापक प्रदर्शन किए. उल्लेखनीय हैं कि बहरीन एक सुन्नी मुल्सिम बहुल देश हैं जहां शिया समुदाय कई सालो से हुकूमत के खिलाफ अपना मोर्चा खोले हुए हैं.

इसके साथ ही देश के सबसे बड़े शिया धर्मगुरु ईसा क़ासिम पर भी देश की जनता को भड़काने का आरोप हैं कि हुकूमत के खिलाफ अपना मोर्चा खोले, इसके अतरिक्त जिस मस्जिद में नमाज़ की अदायगी पर प्रतिबन्ध लगाया गया हैं वो शिया समुदाय की मस्जिद हैं.