Home अरब देश अलग-थलग पड़े क़तर के लिए ईरान ने खोली अपनी वायुसीमाएं

अलग-थलग पड़े क़तर के लिए ईरान ने खोली अपनी वायुसीमाएं

अरब देशों के सम्बन्ध तोड़ लेने के बाद अलग-थलग पड़ गए क़तर की उड़ानों के लिए ईरान ने अपनी वायु सीमा खोल दी है. ईरान के उड्डयन विभाग के अधिकारियों के हवाले से रिपोर्ट आई है कि ईरान ने क़तर एयरवेज़ की सभी उड़ानों को अपनी वायु सीमा से गुजरने की अनुमति दी है.

सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन, लीबिया और मिस्र सहित कई देशों ने क़तर से अपने कूटनैतिक संबंध तोड़ लिए हैं तथा क़तर से वायु, ज़मीन और समुद्री संपर्क भी समाप्त कर दिया है जिसके कारण क़तर अलग-थलग पड़ गया है. वर्ल्ड न्यूज़ अरेबिया को मिली जानकारी के अनुसार ईरान के अधिकारी ने कहा कि क़तर एयरवेज़ के लिए कुछ अरब देशों ने अपनी वायु सीमाएं बंद कर ली हैं, अब क़तर एयरवेज़ के लिए ईरान की वायु सीमा का ही एक रास्ता बचता है.

अधिकारी ने बताया कि इससे पहले क़तर से उत्तरी अफ़्रीक़ा और दक्षिणी यूरोप जाने वाले क़तर एयरवेज़ के विमान सऊदी अरब और मिस्र की वायु सीमा से गुज़रते थे लेकिन इन देशों की ओर से क़तर के लिए अपनी वायु सीमा बंद कर लिए जाने के बाद अब क़तर के विमान ईरान, इराक़ और जार्डन की वायु सीमा से होते हुए उत्तरी अफ़्रीक़ा जा रहे हैं.

अधिकारी के अनुसार क़तर एयरवेज़ की मध्य यूरोप, उत्तरी यूरोप और उत्तरी एटलांटिक की ओर जाने वाली उड़ानें बहरीन, कुवैत, इराक़ और तुर्की की वायुसीमा से गुज़रती थीं लेकिन बहरीन ने चूंकि अपनी वायु सीमा क़तर के लिए बंद कर ली है अतः अब यह विमान ईरान से गुज़रकर तुर्की और फिर आगे की ओर जा रहे हैं.