Home अरब देश जनाद्रिया उत्सव में सऊदी महिलाओं पर चढ़ा हिना मेंहदी का रंग

जनाद्रिया उत्सव में सऊदी महिलाओं पर चढ़ा हिना मेंहदी का रंग

source: Arab News

रियाद: जनाद्रिया उत्सव की यात्रा करने वाली महिलाएं पूर्वी प्रांत पवेलियन में अपने हाथों को सुंदर हिना मेहँदी के डिजाइनों से सजाया. इस उत्सव में मरियम अल-शरीदा ने महिलाओं के हाथों पर खूबसूरत मेहँदी लगाई.

हिना मेहँदी डिज़ाइन एक प्राचीन परंपरा है, जो मिडिल ईस्ट और उपमहाद्वीप में महिलाओं के बीच काफी लोकप्रिय रहा है. इसकी लोकप्रियता अब पश्चिम तक पहुंच गई है हिना एक हर्बल मेहँदी है जिसे महिलाए शादी या किसी त्यौहार के वक़्त लगाती है.

अल-शरीदा अपने ग्राहकों के सुने हाथों को मेहँदी के रंग में रंग देती है जो उनका शौक भी है और यह खूबसूरत मेहँदी के डिज़ाइन उन्होंने अपनी माँ से सीखें है. उसने अपने हिना डिजाइनों में कुछ आधुनिक संशोधनों को भी पेश किया है. “हेना का इस्तेमाल बाल और त्वचा रोगों और सौंदर्य प्रसाधनों के इलाज के लिए किया जाता है, इससे बाल और त्वचा की रंगाई की जाती है.”

अल-शरीदा के मुताबिक, महिलाएं हिना डिजाइनों को पसंद करती हैं, जो कि कई तरह से आती हैं – भारतीय मेहन्दी, सूडानी, अमीरात, बहरीनी, मोरक्को और कई अन्य देशों की डिज़ाइन शामिल है.

“ज्यादातर युवा महिलाओं को सरल डिजाइन, भारतीय डिजाइन, फूल, कंगन डिजाइन, साथ ही साथ अपने हथेलियों पर अपने नाम लिखना पसंद करते हैं,” ईद की छुट्टियों और शादियों के दौरान मेहँदी ज्यादा लगाई जाती है .”

अल-शरीदा ने कहा कि “ज्यादातर महिलाएं हिना को कुछ दूसरी चीज़ों के साथ मिश्रण करना पसंद करती हैं, जैसे कि शक्कर, प्रुनास महलेब, सिरका, संतरे का रस, नींबू का रस, कॉफी, तेल के साथ मेहँदी में ज्यादा रंग लाया जाता है.
उन्होंने बताया कि मेहंदी को आकर्षित करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाली चीज़ें आमतौर पर हरी हिना, निम्बू का रस और शक्कर का इस्तेमाल करके तैयार किया जाता है.