Home अरब देश क्युबा मस्जिद मदीना – इस्लाम के इतिहास आधारित कार्यक्रम में रिकॉर्ड लोग...

क्युबा मस्जिद मदीना – इस्लाम के इतिहास आधारित कार्यक्रम में रिकॉर्ड लोग पहुंचे

source: Arab News

मदीना: संस्कृति और आर्ट्स सोसाइटी के सहयोग से मदीना विकास प्राधिकरण ने क्यूबा मस्जिद के मुख्य मार्ग की गतिविधियों का आयोजन किया, जो पिछले गुरुवार को शुरू किया गया था. इसी के साथ दर्शकों, मदीना के निवासियों और उमराह अदा करने आए लोगों ने शिरकत की.

यहाँ आये लोगों ने मदीना के रीति-रिवाज़ों पर आधारिक कार्यक्रमों का लुत्फ़ उठाया. इन कार्यक्रमों के अलावा पारंपरिक मदीना पोशाक में बच्चों के जुलूस भी निकाले. क्युबा मस्जिद के मुख्य मार्ग में फ़ोटोग्राफ़ी, सुलेखन और दृश्य कला के लिए कोने सजाए गए.

अरब न्यूज के मुताबिक, अली जबर अल-क़हतानी ने कहा कि वह खमीस मुश्यत शहर से मक्का आएं है. उन्होंने कहा कि, “मैंने क्युबा मस्जिद के मुख्य मार्ग के कार्यक्रमों  के बारे में सुना है, इसलिए मैं यहां आया हूं और अलग-अलग शो देखता हूं. मझे मक्का के इतिहास से जुड़े कार्यक्रमों को देखने में बेहद्द मज़ा आता है.

वहीँ सूडान से आये अब्देल करीम अब्देल रहमान कार्यक्रमों को बेहतरीन बताया,  खासकर जो खुले थियेटर है. मैंने यहाँ अलग-अलग तरह की कलाएं और ग्राफ़िक्स देखे है जो बेहद खास तरीके से बनाये गए है. क्यूबा मस्जिद का मुख्य मार्ग पैगंबर मोहम्मद(स.अ.व) की मस्जिद के बहुत करीब है.

अरब न्यूज के मुताबिक, दृश्य कलाकार गोफरान अल-अंसारी ने कहा कि वह जनता के सामने क्युबा मस्जिद के मुख्य मार्ग पर उसी वक़्त तस्वीरें बनती है. उनका कहना है कि इस बात कार्यक्रमों में शामिल होने वालों की तादाद बहुत ज्यादा है जिसकी किसी को उम्मीद नहीं थी.

ठंड के मौसम के बावजूद, बड़ी तादाद में लोगों ने शिरकत की. यहाँ आये हुए लोग अलग-अलग सामाजिक चित्रों के बारे में पूछ रहे थे. दुल्हे की शादी के जुलूस और दुल्हन को दहेज देते वाले कार्यक्रम को काफी पसंद किया गया.

मदीना में पैगंबर मोहम्मद (स.अ.व.) की मस्जिद के बाद मस्जिद-ए-क्युबा सबसे पवित्र मस्जिद है.