Home अरब देश वित्तीय रूप से मज़बूत है सऊदी अरब, मूडीज़ ने पेश की अपनी...

वित्तीय रूप से मज़बूत है सऊदी अरब, मूडीज़ ने पेश की अपनी रिपोर्ट

हाल ही में प्रकाशित मूडीज़ (moody’s) ग्लोबल क्रेडिट रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार सऊदी अरब की वित्तीय स्थिति लगातार मज़बूत बनी हुई है. लेकिन साथ ही इस रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि उच्च तेल निर्भरता एक महत्वपूर्ण चुनौती है. मूडीज़ का कहना है कि जब तक सरकार महत्वकांक्षी और व्यापक सुधार योजनाओं की घोषणा करती है तब तक सुधारों को अमल में लाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है.

सऊदी के स्थिर दृष्टिकोण से प्राप्त मूडीज़ के नज़रिए को दिखाया गया है कि सऊदी अरब के क्रेडिट प्रोफाइल के जोखिम सामान्य रूप से संतुलित हैं और तेल उत्पादन में कमी के कारण 2017 में केवल 0.2% के हलके जीडीपी संकुचन की आशंका है.

और पढ़ें: सऊदी अरब ने देश में रोजगार बढ़ाने के लिए उठाये महत्वपूर्ण कदम

मूडीज़ ने सऊदी अरब में 2017 में 10.5 फ़ीसदी सकल घरेलु उत्पाद के एक बड़े बजट घाटे का अनुमान लगाया जो 2018 में 9.2 फ़ीसदी तक कम हो जायेगा. यह अनुमान लगाया गया कि माध्यम अवधि के दौरान सरकार के राजस्व स्रोत का विविधिकरण हो जायेगा. 2020 तक तेल और गैस के ज़रिये मिलने वाले राजस्व में 54% तक की कमी हो जाएगी.

web title – Financially strong Saudi Arabia, Moody’s presented its report

paragraph – According to the recently published Moody’s Global Credit Research report, Saudi Arabia’s financial position remains consistently strong. But along with this report it has also been stated that high oil dependence is a significant challenge