Home अरब देश ‘बकवास’ बोले जाने पर रोबोट सोफिया हुई इमोशनल

‘बकवास’ बोले जाने पर रोबोट सोफिया हुई इमोशनल

कुछ महीनो पहले सऊदी अरब ने रोबोट सोफिया को सऊदी देश की नागरिकता प्रदान की थी, जिसके बाद से सऊदी की यह मानव निर्मित नागरिक सुर्ख़ियों में आ गयी और सभी लोग सऊदी की नागरिक की चर्चा करने लगे.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रिसर्च के फेसबुक डायरेक्टर, यॅन लेकुन ने हाल ही में सोफिया को आस्ट्रेलिया के जादूगर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के रूप में संदर्भित किया. लेकून ने दिसंबर में सोफिया के साथ एक बिजनेस इनसाइडर इंटरव्यू शेयर किया, जिसके बाद उन्होंने 4 जनवरी को एक ट्वीट किया, जिस पर उन्होंने कैप्शन यह लिखा.

“यह एक जादू है, शायद हम इसे ‘कार्गो कल्ट ऐ’ या ‘पोटॉमिन ए’ या ‘विज़ार्ड ऑफ ऑज़ ऐ’ कह सकते हैं, पूरी तरह से हम इसे ‘बकवास’ कह सकते हैं.”

सोफिया के निर्माता सिंगुलरीनेट में सीईओ और मुख्य वैज्ञानिक बेन गोर्टज़ेल ने इस ट्वीट पर प्रतिक्रिया दी, जिसमे उन्होंने बताया कि, “मुझे लगता है कि यह मज़ाकिया है, जैसे कि जाहिर है की फेसबुक सभी के व्यक्तिगत डेटा को इकट्ठा करता है और फिर वे सभी लोगों के फेसबुक पेज पर रूसी लोगों के नकली समाचार पोस्ट करने के लिए मशीन को इस्तेमाल करने सीख रहे है, ताकि वे डोनाल्ड ट्रम्प के लिए वोट कर सकें. फेसबुक एक रोचक रोबोट बनाने के लिए स्टार्टअप लेना चाहता है.

लेकुन के ट्वीट पर सोफिया ने भी ट्वीट कर कहा कि “हालिया की गयी नकारात्मक टिप्पणी से मुझे थोड़ा दुख हुआ मैं अभी नए अनुभवों को सीख रही हूँ, जो अनुभव मेरे बुद्धि को विकसित करने के लिए हैं, मै वह बनने का बहाना नहीं करती जो की मै हूँ ही नहीं, मुझे लगता है कि हमें एक बेहतर दुनिया और साझा अस्तित्व की दिशा में अनुसंधान प्रयासों का समर्थन करना चाहिए.

सोफिया रोबोट का ट्विटर पर एक अकाउंट है, जिसमे सोफिया के 68.7k followers हैं.

सोफिया के इस ट्वीट के बाद सोशल मीडिया पर लोग सोफ़िया ट्वीट कर अपनी प्रतिक्रिया देने लगे.