Home अरब देश अब रेस्तरां में भी काम करेंगी सऊदी महिलाएं

अब रेस्तरां में भी काम करेंगी सऊदी महिलाएं

रियाद- सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस के विज़न 2030 के तहत सऊदी अरब में महिलाओं के लिए रोजगार के साधन खोलना इस विज़न का मुख्य उद्देश्य है. जिसके लिए सऊदी अधिकारी महिलाओं के लिए हर रोज रोजगार के कोई ना कोई अवसर खोल रहे हैं और सऊदी अरब की महिलाएं भी नौकरी करने में दिलचस्पी रखती हैं. अभी हाल ही में देश में महज 140 पोस्ट के लिए 1 लाख से भी ज्यादा सऊदी महिलाओं ने आवेदन किया था, इसलिए महिलाएं रोजगार को लेकर काफी जागरूक हैं, वह भी सऊदी अरब में नौकरी करना चाहती हैं, उनकी लगन देख कर ही सऊदी अधिकारी उन्हें अलग-अलग क्षेत्रों में रोजगार अवसर दे रहे हैं, जिनमे से सऊदी अरब अब महिलाओं को एक नए क्षेत्र में भर्ती करना चाहता है.

सऊदी गेजेट के अनुसार काउंसिल ऑफ़ सऊदी चेम्बर ने खाद्य क्षेत्र में सऊदी महिलाओं को रोजगार देने की योजना बनायीं है, इस परियोजना का नेतृत्व रियाद के अमीर के पत्नी प्रिंसेस नौरा बिन्त मोहम्मद करेंगी.

सऊदी चेम्बर के मुख्य हुदा अल-जिरैसी ने कहा की “शुरू में हम परीक्षण के लिए 16 रेस्तरां खोलेंगे, जहाँ हम महिलाओं को भर्ती करेंगे,हम इस क्षेत्र में और अधिक महिलाएं रखने के लिए रणनीतियों पर चर्चा करने के लिए रेस्तरां मालिकों के साथ एक कार्यशाला आयोजित करेंगे. “

सऊदी गेजेट के अनुसार यह महिलाओं को रोजगार और सशक्त बनाने के लिए सात अन्य पहलों में से एक है, महिला बेरोजगारी की वर्तमान दर 33 प्रतिशत है और देश में बेरोजगारी की कुल दर का 12 प्रतिशत है. वर्तमान में श्रम बाजार में महिला का योगदान 20 प्रतिशत है.

परिषद का उद्देश्य इससे 2030 तक महिलाओं की योगदान दर 30 प्रतिशत तक बढ़ाना है.