Home अरब देश सऊदी अरब को हथियार बेचे जाने पर लगे रोक, यूरोपीय सांसद ने...

सऊदी अरब को हथियार बेचे जाने पर लगे रोक, यूरोपीय सांसद ने की मांग

यूरोपीय संसद के सदस्यों ने सऊदी अरब को बेचे जाने वाले हथियारों पर रोक लगाने की मांग की है।

यूरोपीय संसद के सदस्यों ने कहा कि सऊदी अरब को बेचे जाने वाले हथियारों के सिलसिले को तुरंत बंद किया जाना चाहिए। सांसदों का मानना है कि सऊदी अरब के पास बढ़ते हथियार मध्यपूर्व के लिए ख़तरे की घंटी है।

ब्रसेल्स में यूरोपीय संसद के सदस्यों ने यूरोपीय देशों की ओर से सऊदी अरब को बेचे जाने वाले हथियारों की बिक्री को रोकने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि हमारे देशों द्वारा जो हथियार सऊदी अरब को बेचे जा रहे हैं उससे सऊदी अरब यमन के आम नागरिकों को निशाना बना रहा है।

सांसादों का कहना था कि सऊदी अरब के पास हथियारों के बढ़ते भंडार से यमन में जारी युद्ध और लंबा खिंचेगा जिसके कारण यमन मानवीय त्रासदी की ओर और तेज़ी से बढ़ेगा।

यूरोपीय संसद के सदस्यों ने यमन में बदतर होती मानव स्थिति की निंदा करते हुए चेतावनी दी कि यमन में 10 लाख से अधिक बच्चों को तत्काल सहायता की आवश्यकता है।

यूरोपीय संसद में, ग्रीन पार्टी के सदस्यों ने यह भी मांग की है कि यूरोपीय देशों को यमन में सऊदी अरब द्वारा आम नागरिकों के बहाए जाने वाले ख़ून में अपने हाथों को नहीं रंगना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि यूरोपीय संसद में इसी संदर्भ में एक प्रस्ताव पारित किया गया है जो ग़ैर बाध्यकारी है। संसद के सदस्यों ने ऐसे समय में सऊदी अरब को हथियार बेचे जाने पर रोक लगाने की मांग की है कि ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी वह देश हैं जो सऊदी अरब को सबसे अधिक हथियार बेचते हैं।