Home अरब देश जानिये कौन है वो महिला जिसके कारण भिड गये अमीरात और क़तर?

जानिये कौन है वो महिला जिसके कारण भिड गये अमीरात और क़तर?

saudi women

अब क़तर से प्रकाशित होने वाली पत्रिका ” अलअरब” के मुख्य संपादक ने इस राज़ से पर्दा हटाते हुए बताया है कि क़तर और संयुक्त अरब इमारात के बीच मतभेद की एक वजह एक ” औरत” रही है

अब्दुल्लाह बिन हम्द अलअज़बा ने उस ” महिला” के बारे में बताया है जिसकी ओर संकेत करते हुए क़तर के विदेशमंत्री ने उसे मतभेद की एक वजह कहा था।

क़तर के विदेशमंत्री ने अपने हालिया बयान में कहा थ कि एक औरत की वजह से संयुक्त अरब इमारात ने हमारी नाकाबंदी की है।

अब्दुल्लाह बिन हम्द अलअज़बा ने अपने ट्विटर एकाउंट पर लिखा है कि वह

” औरत” संयुक्त अरब इमारात के विरोधी नेता ” अब्दुर्रहमान बाजबीर” की बीवी ” आला अस्सिद्दीक़ ” हैं।

अबूधाबी के क्राउंस प्रिंस ने सन 2015 में क़तर से मांग की थी कि वह ” आला सिद्दीक़ ” को संयुक्त अरब इमारात के हवाले कर दे।

” आला सिद्दीक़ ” अपने पिता को जेल में डाले जाने और उनकी नागरिकता खत्म किये जाने के विरुद्ध संघर्ष कर रही हैं।

उन्हें क़तर में राजनीतिक शरण मिली है। जब उनके पति लदंन जा रहे थे तो उन्होंने क़तर में ही रहने का फैसला किया।

क़तर के विदेशमंत्री, मुहम्मद बिन अब्दुर्रहमान आले सानी ने हालिया दिनों में क़तर के टीवी चैनल पर बात करते हुए सन 2015 में क़तर और संयुक्त अरब इमारात के बीच ” गुप्त संकट” से पर्दा हटाया और कहा कि अब तक जारी रहने वाले इस संकट की वजह यह थी कि क़तर ने ” आला अस्सिद्दीक़” को संयुक्त अरब इमारात के हवाले करने से इन्कार कर दिया था।

अबू धाबी के क्राउन प्रिंस ने क़तर नरेश तमीम बिन हम्द आले सानी के पास अपने एक प्रतिनिधि भेजकर ” आला अस्सिद्दीक़ ” की हवालगी की मांग की थी लेकिन क़तर नरेश ने उनकी मांग स्वीकार नहीं की जिसके बाद दोनों देशों के संबंधों में तनाव पैदा हो गया जो संकटमय सीमा तक अब तक जारी है।