Home अरब देश अब मदीना में चलेंगी विशेष सुविधा वाली डबल डेकर बसें

अब मदीना में चलेंगी विशेष सुविधा वाली डबल डेकर बसें

मदीना में हज यात्रियों की सुविधा के लिए अब डबल डेकर बसें चलायी जाएँगी. महत्वपूर्ण स्थानों के बीच पर्यटन बस नाम से डबल डेकर बस ने अपना परीक्षण यात्रा पूर्ण कर लिया है और अब बहुत जल्द मदीना में यह बसें चलनी शुरू हो जाएंगी.

मदीना के विकास संगठन ने पर्यटन क्षेत्र में काम करने वाली एक कंपनी के साथ इस परियोजना को अमली जामा पहनाया है. संस्था के प्रवक्ता फहद अलबैती ने बताया है कि मीडिया के प्रतिनिधियों, व्यापार हस्तियों और महिलाओं ने डबल डेकर बस में परीक्षण यात्रा की है, और उन्होंने व्यवस्था और उपयोग किए जाने वाले उपकरणों की सराहना की है. इन बसों में विशेष लोगों के बैठने के लिए भी विशेष प्रबंध किए गए हैं.

प्रवक्ता ने बताया कि डबल डेकर बस यात्रा शुरू मस्जिदे नबवी से होगा।
इसके माध्यम से दर्शकों को मदीना के ग्यारह स्थानों तक घुमाने ले जाया जाएगा. इन में जन्नतुल बक़ी कब्रिस्तान, जिब्राल्टर उहद, मस्जिदे किब्लतैन, सुल्ताना रोड और व्यापार केन्द्रों और अन्य स्थान शामिल हैं. अलबैती ने बताया है कि काफी विचार विमर्श के बाद डबल डेकर बस के किराए निर्धारित किए गए हैं ताकि इन बसों का किराया हर किसी के बजट में हो और हर व्यक्ति इस सुविधा का लाभ उठा कर ऐतिहासिक स्थलों की यात्रा कर सके.

दुनिया भर से ज़ायरीन मदीना आते हैं. इस लिए दुनिया की आठ भाषाओं में उनकी रहनुमाई के लिए गाइड भी डबल डेकर बसों पर यात्रा में उनके साथ होंगे. इस परियोजना के तहत प्रारंभिक चरण में पांच बसें चलाई जाएंगी और उसके बाद उनकी संख्या बढ़ाकर पंद्रह की जाएगी. यह बसें प्रतिदिन चौदह घंटे तक चलाई जायेंगी.