Home अरब देश अरबों का नेतृत्व तेहरान और अंकारा नहीं करेगा : अमीरात

अरबों का नेतृत्व तेहरान और अंकारा नहीं करेगा : अमीरात

source- arabs news

अमीरात और तुर्की के रिश्तों में खटपटाहट सी नजर आ रही है, दोनों के रिश्तों में दूरियां बनती हुई नजर आ रही हैं, जो समाप्त होने का नाम नहीं ले रही हैं, हालाँकि जब से तुर्की ने क़तर को अपना समर्थन दिया था, यह रिश्ते उसी समय से दूरियां बनाने लगे थे, परन्तु इन रिश्तो में ज्यादा दूरियां तब से बनने लगी है, जब से अमीरात के विदेश मंत्री ने तुर्की के महान नेता फहरेद्दीन पाशा को चोर कहा था, जिससे एर्दोगान अमीराती मंत्री पर गुस्सा हुए थे. और अब अमीरात के एक अन्य नेता ने तुर्की को लेकर एक बड़ी टिप्पणी की है.

संयुक्त अरब अमीरात के एक वरिष्ठ राजनेता ने कहा की “अरब देशों का नेतृत्व अंकारा नहीं करेगा”, यह टिप्पणी पिछले हफ्ते अमीरात के विदेश मंत्री के एक रिट्वीट के बाद किया गया, जिसमे एर्दोगान ने कहा था की अमीरात के विदेश मंत्री ने एर्दोगान के पूर्वजों का अपमान किया है.

संयुक्त अरब अमीरात विदेश राज्य मंत्री अनवर गारगाश ने कहा कि सऊदी अरब और मिस्र के “” के आसपास अरब देशों की रैली करने की जरूरत है.

उन्होंने कहा की “सांप्रदायिक और पक्षपातपूर्ण दृष्टिकोण एक स्वीकार्य विकल्प नहीं है, और अरब दुनिया का नेतृत्व तेहरान या अंकारा द्वारा नहीं किया जाएगा”.

पिछले हफ्ते, संयुक्त राष्ट्र के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जयाद अल-नहयन ने तुर्की पर एक सदी पहले, पवित्र शहर मदीना में लूटपाट करने का आरोप लगाया था, जिसके बाद तुर्की ने जिस स्थान पर अमीरात की एम्बेसी है वहां का नाम फह्रेद्दीन पाशा स्ट्रीट रखने का निर्णय लिया.