Home अरब देश क़तर-सऊदी मसले के बीच सऊदी शाही परिवार में भड़क रही विद्रोह की...

क़तर-सऊदी मसले के बीच सऊदी शाही परिवार में भड़क रही विद्रोह की आग

सऊदी शाही परिवार के अंदर मुहम्मद बिन नायेफ के खिलाफ एक विद्रोह शुरू हो गया है जिसमें उनके उत्तराधिकारी मुहम्मद बिन सलमान, सत्ता के थोड़ा और करीब हो जाएंगे।

मीडिया सूत्रों से पता चला है कि सऊदी अरब और कतर के बीच तनाव के दौरान सऊदी शाही परिवार के अंदर मुहम्मद बिन नायेफ के खिलाफ एक विद्रोह शुरू हो गया है जिसमें उनके उत्तराधिकारी मुहम्मद बिन सलमान, सत्ता के एक कदम आगे निकट हो जाएंगे।

«अलनजमुस साकिब» साइट ने लिखा है कि सूत्रों से पता चला है कि मुहम्मद बिन नायेफ को हटाने के लिए सभी कार्य किए जा चुके हैं, ताकि मुहम्मद बिन सलमान वली अह्द बन सकें और «मोहम्मद अल अरीफी» और «आएज़ अलकरनी» को सरकारी मुफ्ती बनाना इस बात की दलील है।

इन मुफ़्तियों अपने पृष्ठ पर कुछ तस्वीरें लगाई हैं जिसमें मुहम्मद बिन सलमान राजा के दाहिने और मुहम्मद बिन नायेफ बाईं ओर खड़े हैं।

कतर मामले के दो दिन बाद अलकरनी ने कहा है “या अल्लाह तू हमारे राजा, वली अह्द और उसके उत्तराधिकारी को सफल कर, और हमारे देश को परेशानियों से बचा”

कहा जा रहा है कि कुछ दिन में मुहम्मद बिन नायेफ पर कतर का साथ देने का आरोप लगाया जाएगा और उन्हें राजा के उत्तराधिकारी पद से बर्खास्त कर दिया जाएगा।

राजनीतिक पर्यवेक्षकों का कहना है कि कुछ दिन में ट्वीटर पर हज़ारो संदेशों में यह आरोप लगाए जाएंगे जिसका भरपूर फायदा उनके विरोधी यानी मुहम्मद बिन सलमान को होगा।