Home यूनाइटेड स्टेट्स अमेरिका ने उत्तर कोरिया के दो मिसाइल मेकर पर लगाया प्रतिबन्ध

अमेरिका ने उत्तर कोरिया के दो मिसाइल मेकर पर लगाया प्रतिबन्ध

source-kcna

अमेरिका ने नार्थ कोरिया के उन दो वरिष्ठ अधिकारियों पर प्रतिबन्ध लगा दिया है, जिन्हें अक्सर नार्थ कोरिया के मिसाइल मेकर के नाम से जाना जाता है, जो अक्सर नार्थ कोरिया के तानाशाह के साथ नजर आते हैं.

अमेरिका के ट्रेजरी विभाग के अनुसार किम जोंग सिक और री प्योंग चोल को किम के राकेट प्रोग्राम के लिये जाना जाता है, ट्रेजरी सचिव स्टीवन मन्नुशिन ने कहा, “ट्रेजरी उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों को लक्षित कर रहा है, जो कि डीपीआरके को अलग करने और पूरी तरह से परित्यक्त कोरियाई प्रायद्वीप को प्राप्त करने के लिए हमारी अधिकतम दबाव अभियान के हिस्से के रूप में है”

ट्रेजरी विभाग के अनुसार, तरल ईंधन को ठोस में परिवर्तित करने के लिए उत्तर कोरिया के कार्यक्रम में किम जोंग सिक की एक महत्वपूर्ण भूमिका है.

पूर्व वायु सेना के जनरल री प्योंग चोल उत्तर कोरिया के मिसाइल कार्यक्रमों में एक प्रमुख व्यक्ति हैं.

नए प्रतिबंधों के तहत, अमेरिका में प्रतिबंध से प्रभावित व्यक्तियों की संपत्ति सीज़ की जाएगी, साथ ही अमेरिकी नागरिक उनके साथ व्यापार नहीं कर पाएंगे.

उत्तर कोरिया ने अपनी बैलिस्टिक मिसाइल और परमाणु हथियार कार्यक्रमों को यू.एन. सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के उल्लंघन में विकसित करना जारी रखा है. अमेरिका ने कई बार उत्तर कोरिया के नाभिकीय मिसाइल विकास कार्यक्रम में व्यक्तियों पर प्रतिबन्ध लगाकर उत्तर कोरिया पर सबसे अधिक दबाव डालने की कोशिश की है, ताकि वह परमाणु कार्यक्रम को छोड़ सके, लेकिन अब तक इसका कोई खास असर नहीं हुआ है. उत्तर कोरिया की जिद जारी है.

उत्तर कोरिया ने इसे ‘युद्ध छेड़ने जैसी हरकत’ बताया है.