Home यूनाइटेड स्टेट्स बौखलाए ट्रम्प की धमकी, फिलिस्तीन की सहायता राशि हो सकती है बंद

बौखलाए ट्रम्प की धमकी, फिलिस्तीन की सहायता राशि हो सकती है बंद

source: Daily Sabah

World News Arabia, 03-02-2018, Time: 11:07 PM

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को फिलिस्तीन के लिए अमेरिकी सहायता के पैसे काट देने की धमकी दी और स्वीकार किया है कि इस फैसले से मिडिल ईस्ट में शांति का माहौल में अर्चन आएंगी.

ट्रम्प ने कई ट्वीट्स किये जिनमे उन्होंने कहा कि, “हम फ़िलिस्तीनियों को हर साल कई लाख हज़ार डॉलर की राशि से मदद करते है इसके बदले हमारी कभी तारीफ नहीं की जाती और ना ही हमें सम्मान किया जाता है. वह इज़राइल के साथ लंबे समय के लिए किसी भी तरह का समझौता नहीं करना चाहते हैं.”

ट्रम्प ने यह भी कहा कि, “हम अब फिलिस्तीनियों के साथ शांति से बात करने को तैयार नहीं हैं, हम भविष्य में किसी भी तरह की सहायता का भुगतान आखिर क्यों करें?”

ट्रम्प ने फिलिस्तीनी लोगों को गुस्सा दिलाया था, जब उन्होंने पिछले साल घोषणा की थी कि अमेरिका ने येरूशलम को इज़राइल की राजधानी के रूप में मान्यता दी जाएगी और वहां अपने दूतावास को स्थानांतरित किया जाएगा.

वहीँ फिलिस्तीनियों ने ट्रम्प की घोषणा पर जवाब देते हुए कहा कि हम वाशिंगटन को अब और शांति में दखल नहीं डालने देंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति के सलाहकार और दामाद जारेड कुशनेर की अगुवाई वाली वार्ताओं को फिर से शुरू करने के लिए फिलहाल अभी कोई कदम नहीं उठाया गया है.

आपको बता दें कि येरूशलम पर लंबे वक़्त से अमेरिकी नीति में बदलाव ने अवैध तरीके से कब्ज़ा किए गए फिलिस्तीनी क्षेत्रों और कई मुस्लिम देशों ने जमकर ट्रम्प के फैसले पर गुस्सा ज़ाहिर किया था.

 लेकिन इस्तांबुल में विशेष इस्लामिक सहकारी संगठन (ओआईसी) सम्मेलन में पूर्व येरशलम  को फिलिस्तीन की राजधानी घोषित कर दिया था. फिलीस्तीनियों को उम्मीद है पूर्व येरुशलम (जिस पर इजराइल ने अवैध तरीके से कब्ज़ा कर रखा है) को फिलिस्तीन की राजधानी में देखा जाएगा.