Home यूनाइटेड स्टेट्स रिपोर्ट: राष्ट्रपति कार्यकाल में अबतक 1,900 झूठे और बेबुनियाद दावे कर चुके...

रिपोर्ट: राष्ट्रपति कार्यकाल में अबतक 1,900 झूठे और बेबुनियाद दावे कर चुके है ट्रम्प

source: Twitter

World News Arabia, 04-01-2018, Time:9:13 PM

द वॉशिंगटन पोस्ट ने मंगलवार को बताया कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने लगभग 2,000 झूठे और बेबुनियाद दावों किये है जबसे उन्होंने राष्ट्रपति पद संभाला है.

वॉशिंगटन पोस्ट स्टाफ द्वारा किए गए एक विस्तृत विश्लेषण और निगरानी  से पता चला है कि झूठे और गलतफैमी पैदा करने वाले दावों की कुल संख्या 1,950 है, इसका मतलब यह कि ट्रम्प हर दिन कम से कम 5 गलत दावें करते है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्रम्प अपनी बातों को दोहराने के लिए जाने जाते है,  ट्रम्प ने राष्ट्रपति पद के दौरान पिछले 347 दिनों में अपने 60 से ज्यादा  दावों को कई बार दोहराया है. द न्यूयॉर्क टाइम्स को हाल ही में दिए इंटरव्यू  में भी ट्रम्प ने 24 झूठे और बेबुनियाद दावें कियें है. हालाकि तथ्यों को बाद में वाशिंगटन पोस्ट द्वारा चेक किया गया.

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि दो दावों में ट्रम्प के पसंदीदा है जिनको उन्होंने 61 बार से ज्यादा दोहराया है. यह दो बयान हैं “अफॉरडेबल केयर एक्ट” खत्म किया जाएगा और यह कि राष्ट्रपति “व्यावसायिक निवेश और नौकरी की घोषणाओं को सुरक्षित करता है.” वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक,  ट्रम्प राष्ट्रपति पद की शुरुआत से ही कई झूठे दावा करते आयें है.

source: Daily Sabah

इसका मतलब यह कि ट्रम्प ने पिछले एक साल से जनता को बार-बार “याद दिलाया” और उनके व्यवसाय के फैसले से नौकरी के कई अवसर खुलेंगे. “ओबामाकेयर” को पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा.

ट्रम्प द्वारा दोहराए गए दावों में “अमेरिका टैक्स भुगतान में कटौती करेगा.” ट्रम्प ने इस दावे को तक़रीबन 53 बार ज़िक्र किया है. हालांकि, यू.एस. ट्रेजरी विभाग के आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका वास्तव में दुनिया भर में 8 वें स्थान पर है.