Home यूनाइटेड स्टेट्स ट्रम्प के पेंटिंग खरीदने की इच्छा को इनकार कर म्यूजियम ने दिया...

ट्रम्प के पेंटिंग खरीदने की इच्छा को इनकार कर म्यूजियम ने दिया अमरीका नाम के ‘गोल्डन टॉयलेट’ का प्रस्ताव

Guggenheim museum न्यूयॉर्क में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने व्हाइट हाउस के लिए वेन गॉग की एक पेंटिंग की मांग की, ट्रम्प के इस अनुरोध को तो म्युजियम स्टाफ ने इनकार कर दिया परन्तु उन्होंने ट्रम्प को पेंटिंग से बेशकीमती सोने से बनी ”गोल्ड टॉयलेट” देने की पेशकश की.

वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार डोनाल्ड ट्रम्प ने म्यूजियम स्टाफ से वेन गॉग की पेंटिंग ‘लैंडस्केप विद स्नो’ की मांग की थी, परन्तु ट्रम्प की इस मांग को म्यूजियम स्टाफ ने तुरंत इनकार कर दिया, म्यूजियम स्टाफ ने ट्रम्प को यह पेंटिंग देने के लिए सक्षम नहीं होने की वजह से माफ़ी मांगी.” और कहा की “हम आपको निराश नहीं करेंगे, आप यह ”गोल्ड टॉयलेट” ले जाओ.”

इस पर व्हाइट हाउस ने कोई टिप्पणी नहीं की है. वॉशिंगटन पोस्ट के अनुसार, संग्रहालय क्यूरेटर नैन्सी स्पेक्टर ने पिछले सितंबर में व्हाईट हाउस अनुरोध पर जवाब दिया.

PENTING.
SOURCE-BBC

उन्होंने ईमेल कर इस बात की पुष्टि की और कहा की “मुझे क्षमा करना, की मै आपको सूचित कर रही हूँ की हम आपको यह पेंटिंग ना देने में मजबूर हैं,ये पेंटिंग हमारे थन्नहॉजर कलेक्शन का हिस्सा है इसलिए हम इसे उधार नहीं दे सकते. ऐसे में ये खास मौकों के अलावा ये पेंटिंग बाहर नहीं भेजी जाती है. वहीं गोल्डन टॉयलेट की पेशकश के साथ म्यूजियम ने बताया है कि इटली के कलाकार मॉरिट्जियो कैटेलान ने बनाया था. इस गोल्डन टॉयलेट पॉट का नाम अमरीका रखा गया है. इसे साल 2016 में गुगेनहाइम म्यूजियम में रखा गया था.

AMERICA GOLD TOILET
SOURCE-BBC

हालाँकि ट्रम्प और म्यूजियम द्वारा इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. यह अमेरिका के राष्ट्रपति के लिए सामान्य बात होती है की वह व्हाइ हाउस की दीवारों को सजाने के लिए कुछ कलाकृति खरीदे.

बीबीसी की खबरों के मुताबिक ट्रम्प गोल्ड के काफी सौकीन हैं और म्यूजियम ने इस ”गोल्डन टॉयलेट” का नाम भी ”अमरीका” रखा है.