Home यूनाइटेड स्टेट्स इजराइल ने हज पर जाने के लिए तैयार की रेल परियोजना

इजराइल ने हज पर जाने के लिए तैयार की रेल परियोजना

इस्राईल परिवहन मंत्री यसराईयल काटस ने इस्राईल से जॉर्डन, सऊदी, इराक, और बाकी खाड़ी देशों में रेलवे ट्रैक परियोजना की बात कही है, इस ट्रैक का रास्ता इस्राईल के शहर हैफ़ा शुरू होकर बेसान शहर से गुज़रता हुआ मलिक हुसैन पुल से के ज़रिए जार्डन पहुँचेगा, और वहाँ से दम्माम उसका अंतिम स्टॉप होगा।

इस्राईली साइट टाइम्स ऑफ इस्राईल ने लिखा है: काटस ने दावा किया है कि इस परियोजना के व्यावहारिक होने से इन देशों के साथ आर्थिक संबंधों में सुधार होगा।

2011 में सीरिया के संकट के आरम्भ के बाद से तेल अवीव ने हैफ़ा बंदरगाह के माध्यम से यूरोप और तुर्की से आने वाले माल को पूर्वी अरब देशों में पहुँचाना शुरू किया, लेकिन राजनीतिक विरोध के कारण इस काम में कठिनाइयों का सामना हो रहा था।

अमरीकी राष्ट्रपति ट्रम्प के प्रतिनिधि जेसन गरीनबलाट ने इस परियोजना का स्वागत किया है।

काटस ने अमरीकी राजदूत के सामने परियोजना का उल्लेख करते हुए कहा: इस परियोजना के लिए बामाको (माली राजधानी) का समर्थन जरूरी नहीं है, और इस परियोजना के आर्थिक लाभ की वजह से अरब व्यापारी इसका समर्थन करेंगे। और अरब सहयोगी इस रेल ट्रैक पर होने वाले ख़र्चे वहन करेंगे।

इस इस्राईली मंत्री का कहना है कि इस रेलवे लाइन से स्वेज नहर जो मदयतराना को लाल सागर से जोड़ती है, पर कोई बड़ा प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा।