Home अफ्रीका सहारा रेगिस्तान में प्यास से तड़प-तड़प कर मरे 40 से ज्यादा प्रवासी

सहारा रेगिस्तान में प्यास से तड़प-तड़प कर मरे 40 से ज्यादा प्रवासी

सहारा रेगिस्तान को पार करते वक़्त गाडी के साथ हादसा हो जाने से बीच रेगिस्तान में 40 से अधिक प्रवासियों ने प्यास से तड़प-तड़प कर दम तोड़ दिया. मरने वालों में छोटे बच्चे और महिलाएं भी शामिल हैं. स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि लीबिया जाने के दौरान रास्ते में गाडी ख़राब होने से 50 से अधिक प्रवासी रेगिस्तान में फंस गए जहाँ उनकी प्यास से तड़प कर मौत हो गयी.

बाकी बचे 6 लोग किसी तरह दूर के गाँव में पहुंचे जहाँ पहुँच कर उन्होंने ये साडी घटना बताई. उन्होंने बताया कि रास्ते में उनकी गाडी बिगड़ गयी जिससे वे लोग रेगिस्तान में ही फंस गए. जहाँ उनके साथ के 44 लोग पानी के अभाव में मौत के मुंह में समा गए. मरने वालों में अधिकतर महिलाएं और बच्चे हैं. इन प्रवासियों में से अधिकतर घाना और नाइजीरिया के निवासी हैं.

रेड क्रॉस सोसाइटी ने बताया कि घटना की जानकारी मिलने पर उन्होंने घटनास्थल पर एक टीम भेजी है जो वहां से जानकारी इकठ्ठा कर लाएगी. अफ्रीका की तस्करी की राजधानी बन चुके सहारा के दूरस्थ गाँव अगदेज़ की मेयर र्हिस्सा फेल्टु ने 44 लोगों की मौत की पुष्टि की है. यूरोप जाने की कोशिश करने वाले अफ्रीकी प्रवासियों के लिए नाइजर से लीबिया का रास्ता प्राथमिक मार्ग के तौर पर उपयोग किया जाता है.