संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद् ने तुर्की-रूस द्वारा की गयी युद्ध पर विराम लगाने के लिए नयी शांति वार्ता की पहेल पर अपना सर्वसम्मानित समर्थन दे दिया हैं. सुरक्षा परिषद ने शनिवार को बंद कमरे में विचार-विमर्श शुरू किया, जिसके बाद परिषद् इस नतीजे पर पहुंची कि वो तुर्की-रूस कि पहेल का समर्थन किया.

हालाँकि, परिषद् की बैठक में कई विपक्षी सरकार के संघर्ष विराम के उलंघन की आलोचना कर रहे थे, लेकिन संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा बैठक ने तुर्की और रूस के साथ जाना सही समझा.

बैठक के दौरान विपक्षियो ने कहा कि वहाँ संघर्ष विराम के लिए किए गए कोई अपवाद नहीं होना चाहिए, और सभी पार्टीयो को कानून नियम को पालन करना होगा.

इसी बीच रूस के विदेश मंत्रालय से जारी बयान में बताया गया कि रूस के राष्ट्रपति व्लादमीर पुतिन और ईरान के राष्ट्रपति हस्सान रोहानी टेलीफोन पर अपने आपसी रिश्तो को मज़बूत बनाने और सीरिया संकट खत्म करने की बात की.

उल्लेखनीय हैं कि संयुक्त राष्ट्र परिषद् में सीरिया संकट को शांति वार्ता कर सुलझाने के प्रयास किये जा रहे हैं. तुर्की भी उस सभा में शामिल था जो कि दिसम्बर में ईरान, रूस और सीरिया के साथ मास्को में हुई थी.

Web-Title: UN backed Russia-turkey peace initiative

Key-Words: Saudi Arab, Saudi Arabia News, Arab News, Hindi News, Turkey, Russia, Peace talk, UN