पुराने घर दिखने में तो खूबसूरत होते ही हैं, कई पुराने घर अपने आप में कोई ऐसा रहस्य समेटे होते हैं जिसे जानकार हैरानी से आँखें खुली की खुली रह जाती हैं. ऐसा ही कुछ हुआ है तुर्की के एनाटोलिया के कायसेरी प्रांत में रहने वाले एक शख्स के साथ, जिसने कई साल पुराने एक घर को खरीदा और उसके कुछ साल बाद उसने उस घर की मरम्मत करवाने की सोची. मरम्मत का काम शुरू किया गया लेकिन इसी दौरान बेसमेंट की दीवार गिर गई और फिर ऐसा रहस्य खुला जिससे हर कोई हैरान रह गया.

50 साल के मुस्तफा बोज्देमिर नाम के एक शख्स ने इस एरिया में एक घर खरीदा था. घर काफी पुराना था और कई जगह मरम्मत की जरुरत थी. घर खरीदने के पांच साल बाद उसने घर की मरम्मत करवाने का फैसला किया. लेकिन घर के बेसमेंट की मरम्मत के दौरान वहां खड़ी एक दीवार गिर गई. पहले तो मुस्तफा को लगा कि ये कोई स्टोर रूम होगा.

जब अन्य वर्कर्स के साथ वो इसके अंदर गया, तो वहां सालों पुराना एक पूरा शहर देख दंग रह गया. ये शहर काफी बड़ा था और जमीन के नीचे कई मंजिल मौजूद थी. मुस्तफा ने तुरंत इसकी जानकारी कायसेरी गवर्नर ऑफिस और कल्चर एंड टूरिज्म डायरेक्टरेट को दी. रिसर्च के बाद पता चला कि मुस्तफा के घर के बेसमेंट के नीचे से सालों पहले बसे द्रेंकुयु शहर के अवशेष मिले थे.

द्रेंकुयु शहर जमीन से 60 मीटर नीचे बसा था. इसमें 18 मंजिलें थी. कभी इसके अंदर चर्च, स्कूल और कई दुकानें भी लगती थीं. यहां करीब 20 हजार लोग रहते थे. उस जमाने में इस तरह की अंडरग्राउंड शहर इसलिए बसाए जाते थे, ताकि किसी तरह के युद्ध या प्राकृतिक आपदाओं से लोगों को बचाया जा सके.

तुर्की के कई इलाकों में ऐसे कई अंडर बसे हुए हैं. 1963 में द्रेंकुयु शहर के मिलने के बाद पुरात्तव विभाग ने खुदाई एक जरिए ऐसे कई अन्य शहरों का भी पता लगाया. इस शहर की खोज के दौरान अंदर से लोगों के अवशेष भी मिले थे. तीन साल के बाद इसे टूरिस्ट के लिए खोल दिया गया था.


Urdu Matrimony - अरब देशों में शादी करने के इच्छुक है तो यहाँ क्लिक करके फ्री रजिस्टर करें

Comments

comments

loading...

अरब देशों में नौकरी करना चाहते है तो यहाँ क्लिक करें